Sunday, Jun 23 2024 | Time 07:42 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक हुई 24.41 फीसदी वोटिंग

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक हुई 24.41 फीसदी वोटिंग

पटना 07 मई (वार्ता) बिहार में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया संसदीय क्षेत्र में पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 24.41 फीसदी वोटिंग हुई।

निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन पांच लोकसभा सीटों के लिए पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 24.41 प्रतिशत मतदान हुआ। सुपौल संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 25.98 प्रतिशत जबकि झंझारपुर में सबसे कम 22.39 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, अररिया में 25.97 प्रतिशत, खगड़िया में 24.49 प्रतिशत और मधेपुरा में 23.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

मौसम का मिजाज बदलने का मतदान पर असर देखा जा रहा है। बड़ी संख्या में मतदाता वोट करने के लिए निकल रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। विशेषकर महिला मतदाताओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह है। वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रही हैं।

सुपौल के मतदान केंद्र संख्या 137 पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के वरिष्ठ नेता विजेंद्र प्रसाद यादव ने मतदान किया। इसके बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटें जीतेगा। उन्होंने प्रथम और द्वितीय चरण में मतदान प्रतिशत कम होने के सवाल पर कहा कि भीषण गर्मी के कारण ऐसा हुआ है लेकिन तीसरे चरण में मौसम ठीक हाेने से मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।

इसी तरह लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा-रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और जमुई के निवर्तमान सांसद चिराग पासवान ने खगड़िया के अलौली के मध्य विद्यालय बेलाही में मतदान किया। इसके बाद उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि वह नेता बनकर नहीं बेटा बनकर आए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव परिणाम पिछली बार से बेहतर रहेगा।

अररिया से यहां प्राप्त सूचना के अनुसार, अररिया में चुनावी ड्यूटी के दौरान होमगार्ड जवान महेंद्र साह (55) की मौत हो गई। वह सीतामढ़ी जिले के रंजीतपुर के रहनेवाले थे। जवान महेंद्र साह पलासी प्रखंड क्षेत्र के बचेली मध्य विद्यालय मतदान केंद्र संख्या 49, 50, 51 पर तैनात थे। इस दौरान दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई। उनकी सेवानिवृति के चार साल और बचे थे। सुपौल के छातापुर के काला गोविंदपुर मतदान केंद्र संख्या 194 पर मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार किया। नजदीक में विद्यालय नहीं होने के कारण मतदाता नाराज हैं। हालांकि प्रखंड विकास पदाधिकारी के आश्वासन पर ग्रामीणों ने मतदान किया इसलिए लगभग डेढ़ घंटे बाद मतदान शुरू हुआ। इसके अलावा कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

मतदान के तीसरे चरण में 5129473 पुरुष, 4730602 महिला और 322 थर्ड जेंडर सहित 98 लाख 60 हजार 397 मतदाता 51 पुरुष और तीन महिला समेत 54 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 9848 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।इस चरण के मतदान में 100 वर्ष से अधिक उम्र के 2716, जबकि पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं की संख्या एक लाख 45 हजार 482 है। झंझारपुर में 10, सुपौल में 15, अररिया में नौ, मधेपुरा में आठ और खगड़िया में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

More News
आजसू पार्टी ने राज्य भर में मनाया बलिदान दिवस, युवाओं को अलग राज्य आंदोलन के इतिहास से कराया गया रूबरू

आजसू पार्टी ने राज्य भर में मनाया बलिदान दिवस, युवाओं को अलग राज्य आंदोलन के इतिहास से कराया गया रूबरू

22 Jun 2024 | 9:30 PM

रांची,22 जून (वार्ता) झारखंड में आजसू पार्टी ने युवाओं को समर्पित बलिदान दिवस के रूप में आजसू का स्थापना दिवस आज राज्यभर में मनाया।

see more..
पूरा बिहार हत्या, लूट और आपराधिक घटनाओं से त्रस्त : तेजस्वी

पूरा बिहार हत्या, लूट और आपराधिक घटनाओं से त्रस्त : तेजस्वी

22 Jun 2024 | 9:24 PM

छपरा, 22 जून (वार्ता) बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने आरोप लगाया कि बिहार में केवल भ्रष्टाचार ही नहीं बढ़ा है बल्कि पूरे बिहार में हत्या, बलात्कार, लूट सहित अन्य घटनाओं में तेजी से वृद्धि हुई है।

see more..
image