Friday, Mar 29 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
राज्य


24 लाख 85 हजार से अधिक मरीजों को मिला नि:शुल्क कैशलेस उपचार

24 लाख 85 हजार से अधिक मरीजों को मिला नि:शुल्क कैशलेस उपचार

जयपुर, 09 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब तक 24 लाख 85 हजार से अधिक मरीजों को नि:शुल्क कैशलेस इनडोर उपचार उपलब्ध कराया गया हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि भामाशाह एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित एक करोड़ से अधिक परिवारों के लिये यह सुविधा लाईफ लाईन बन गयी है और इसके तहत सूचीबद्ध निजी एवं सरकारी चिकित्सालयों में अब तक सरकारी चिकित्सालयों में 485 करोड़ से अधिक की राशि के 16 लाख 22 हजार से अधिक दावे एवं निजी चिकित्सालयों में 1264 करोड़ से अधिक की राशि के 16 लाख 50 हजार से अधिक के दावे सबमिट किये जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक 1750 करोड़ की राशि के 32 लाख 73 हजार से अधिक दावे सबमिट किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि योजना में हार्ट एंजियोप्लास्टी, हार्ट वाल्व रिपेयर, कैंसर, ब्रेन सर्जरी, स्पाईनल सर्जरी सहित विभिन्न गंभीर बीमारियों में भी कैशलेश इनडोर सुविधाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत प्रतिवर्ष सामान्य बीमारियों के लिए 30 हजार रूपये तथा गंभीर बीमारियों हेतु तीन लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बीएसबीवाई में एक हजार 401 बीमारियों के पैकेज उपलब्ध करवाकर 500 से अधिक सरकारी तथा 700 से अधिक निजी अस्पतालों में पात्र परिवारों को निःशुल्क इंडोर उपचार से लाभान्वित किया जा रहा है।

More News
बाबा विश्वनाथ की कृपा से आज हमें न्याय मिला : अलका राय

बाबा विश्वनाथ की कृपा से आज हमें न्याय मिला : अलका राय

29 Mar 2024 | 5:40 PM

वाराणसी 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिवंगत विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने माफिया सरगना और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि बाबा विश्वनाथ ने 19 साल बाद उनके परिवार की अर्जी स्वीकार की है और वास्तव में आज का दिन परिवार के लिये होली के पर्व के समान है।

see more..
image