Friday, Dec 13 2019 | Time 06:17 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कैमरुन में दो मेयर और 19 पार्षदों का अपहरण
  • इराक में आत्मघाती हमले में हैशद शाबी के सात सदस्य मारे गये
  • जिम्बाब्वे में दो सड़क दुर्घटनाओं में नौ की मौत
  • केन्या सड़क दुर्घटना में सात की मौत, 63 घायल
  • लगातार दूसरी हार के साथ सिंधू बाहर
  • अफगानिस्तान में तालिबान कमांडर सहित 12 आतंकवादी ढेर
खेल


24 टीमों का होना चाहिए हॉकी विश्वकप: हरेंद्र

24 टीमों का होना चाहिए हॉकी विश्वकप: हरेंद्र

नयी दिल्ली, 20 नवंबर (वार्ता) भारत 2023 में पुरुष विश्व कप की मेजबानी करेगा और पूर्व भारतीय हॉकी कोच हरेंद्र सिंह का मानना है कि विश्व कप 24 टीमों का होना चाहिए जिससे इस खेल की युवा पीढ़ी में लोकप्रियता बढ़ेगी।

भारत की सीनियर पुरुष और महिला टीमों तथा जूनियर पुरुष टीम के कोच रह चुके हरेंद्र ने कहा, “यह मेरा व्यक्तिगत विचार है कि विश्व कप कम से कम 24 टीमों का होना चाहिए। हमें हॉकी से जुड़े देशों की संख्या 153 को नहीं देखना चाहिए बल्कि यह देखना चाहिए कि इस खेल को ग्रास रुट स्तर तक ले जाना बहुत जरूरी है। विश्व कप में जितनी ज्यादा भागीदारी होगी उससे युवा पीढ़ी प्रेरित होगी कि हम भी विश्व कप खेल सकते हैं।”

भारत की जूनियर टीम को विश्व चैंपियन बनाने वाले हरेंद्र ने कहा, “मेरा मानना है कि भारत को विश्व कप 24 टीमों का कराना चाहिए और भारत वित्तीय तथा ढांचागत रूप से ऐसा करने में सक्षम है। साथ ही मेरा यह भी मानना है

कि यह विश्व कप भारत को कई अलग-अलग शहरों में कराना चाहिए जिससे खेल की लोकप्रियता में इजाफा होगा।”

हरेंद्र ने कहा,“ 24 टीमों के विश्वकप में 4-4 टीमों के आठ पूल या 6-6 टीमों के चार पूल बनाये जा सकते हैं। लेकिन इन्हें कम से कम चार पांच शहरों में कराया जाना चाहिये। नॉकआउट के क्वार्टरफाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल को भुवनेश्वर, दिल्ली या मुंबई किसी भी एक जगह कराया जा सकता है। इस विश्वकप में भारत को दिखाना चाहिये कि वह टूर्नामेंट को एक नये और बड़े अंदाज़ में पेश कर सकता है। भारत के पास इतनी ताकत है कि वह अपने दम पर बड़े स्तर पर विश्वकप का आयोजन कर सकता है।”

राज प्रीति

जारी वार्ता

More News
कौन बनेगा आईपीएल नीलामी का सबसे महंगा खिलाड़ी

कौन बनेगा आईपीएल नीलामी का सबसे महंगा खिलाड़ी

12 Dec 2019 | 11:50 PM

नयी दिल्ली, 12 दिसम्बर (वार्ता) आईपीएल की 19 दिसम्बर को कोलकाता में होने वाली नीलामी में कौन खिलाड़ी सबसे महंगा बनेगा, यह सवाल इस समय क्रिकेट जगत में यक्ष प्रश्न बना हुआ है।

see more..
राइनोज ने ओडिशा को 4-3 से दी मात

राइनोज ने ओडिशा को 4-3 से दी मात

12 Dec 2019 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 12 दिसम्बर (वार्ता) नॉर्थईस्ट राइनोज को गुरुवार रात यहां के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम परिसर में स्थित केडी जाधव हाल में खेले गए बिग बाउट इंडियन बॉक्सिंग लीग के नौवें मुकाबले में ओडिशा वॉरियर्स को 4-3 से हरा दिया। निखत जरीन के बिना खेल रही राइनोज को जासुरबेक लातिपोव के अयोग्य करार दिए जाने से फायदा मिला।

see more..
रोहित, राहुल और विराट ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड

रोहित, राहुल और विराट ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड

12 Dec 2019 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 12 दिसम्बर (वार्ता) ओपनरों रोहित शर्मा और लोकेश राहुल तथा कप्तान विराट कोहली की त्रिमूर्ति ने टी-20 में अनूठा रिकॉर्ड बना दिया है।

see more..
वर्षा प्रभावित दूसरे दिन 18.2 का खेल हुआ

वर्षा प्रभावित दूसरे दिन 18.2 का खेल हुआ

12 Dec 2019 | 10:47 PM

रावलपिंडी, 12 दिसंबर (वार्ता) कड़ी सुरक्षा के बीच पाकिस्तान की ज़मीन पर एक दशक बाद हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरूवार को बारिश और मैदान गीला होने के चलते मात्र 18.2 ओवर का खेल ही संभव हो पाया और इस दौरान श्रीलंका ने 61 रन जोड़कर एक विकेट गंवाया।

see more..
लाबुशेन ने ठोका लगातार तीसरा शतक

लाबुशेन ने ठोका लगातार तीसरा शतक

12 Dec 2019 | 10:47 PM

पर्थ, 12 दिसम्बर (वार्ता) जबरदस्त फॉर्म में चल रहे मार्नस लाबुशेन (नाबाद 110) के लगातार तीसरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दिन रात्रि टेस्ट मैच के पहले दिन गुरूवार को 90 ओवर में चार विकेट पर 248 रन बना लिए।

see more..
image