Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:20 Hrs(IST)
image
States


ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीमेडिसीन केन्द्रों पर 24x7 डॉक्टर होंगे उपलब्ध: वेंकैया

ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीमेडिसीन केन्द्रों पर 24x7 डॉक्टर होंगे उपलब्ध: वेंकैया

चेन्नई, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम.वेंकैया नायडू ने आज कहा कि केन्द्र सरकार ग्रामीण इलाकों में विशेषज्ञों से टेलीफोन के माध्यम से परामर्श लेने के लिए टेलीमेडिसिन केन्द्रों की स्थापना कर रही है और डॉक्टरों से मिलने के लिए आधार आधारित ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए पूरे देश के अस्पतालों को जोड़ने के लिए एक नई ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली (ओआरएस) पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। श्री नायडू ने यहां रामचंद्र विश्विद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह में अपने संबोधन में कहा कि वह एक बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) अपॉइंटमेंट बनायेंगे जिसमें किसी भी सरकारी अस्पतालों में लैब रिपोर्ट, रक्त उपलब्धता विवरण की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चिकित्सीय परामर्श के लिए 24x7 राष्ट्रीय स्वास्थ्य हेल्पलाइन ‘डॉक्टर ऑन कॉल’ प्रारंभ करेगी। संबंधित अधिकारियों द्वारा इसकी स्वीकृति दी जानी अभी शेष है। उन्होंने कहा कि भारत में हेल्थकेयर को बढ़ावा देने के लिए संपूर्ण डिजिटल इंडिया परियोजना को लाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जब भारत और चेन्नई को एक प्रतिष्ठित चिकित्सा पर्यटन स्थल के रूप में माना गया है तो एेसे में हमारे लोगों के लिए 1668 लोगों पर सिर्फ एक ऐलोपैथिक डॉक्टर हैं। नीति आयोग ने सलाह दी है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के ‘प्रति एक हजार लोगों पर एक डॉक्टर’ के नियम को लागू करने के लिए 2022 तक 187 और मेडिकल कॉलेज खोले जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्नातक पाठ्यक्रम में 51 प्रतिशत महिलायें मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं जबकि स्नातकोत्तर में उनकी दर काफी कम हो जाती है। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि डॉक्टर और रोगी दोनों तकनीक पर निर्भर हो रहे है इसलिए कई अनावश्यक ​​परीक्षणों की सिफारिश करने का दबाव होता है जिससे स्वास्थ्य देखभाल की लागत बढ़ रही है। इस मौके पर श्री नायडू ने प्रतिभावान छात्रों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। विश्वविद्यालय के कुलपति वी आर वेंकटाचालम ने 365 स्नातकों को डिग्री और प्रमाण पत्र वितरित किये। सोनू देवेन्द्र वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में चौथे चरण की आठ संसदीय सीटों पर नामांकनपत्र दाखिले का कार्य शुरू

मध्यप्रदेश में चौथे चरण की आठ संसदीय सीटों पर नामांकनपत्र दाखिले का कार्य शुरू

18 Apr 2024 | 12:07 PM

भोपाल, 18 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में चौथे और अंतिम चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों में आज चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले का कार्य प्रारंभ हाे गया।

see more..
बालाजी की न्यायिक हिरासत 22 अप्रैल तक बढ़ी

बालाजी की न्यायिक हिरासत 22 अप्रैल तक बढ़ी

18 Apr 2024 | 11:46 AM

चेन्नई, 18 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु में चेन्नई के प्रधान सत्र न्यायालय ने द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री वी सेंथिल बालाजी की न्यायिक हिरासत 22 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

see more..
image