Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:28 Hrs(IST)
image
बिजनेस


टेस्टिंग के लिए विदेशों से आने वाले वाहनों पर 252 प्रतिशत शुल्क समाप्त: पांडेय

टेस्टिंग के लिए विदेशों से आने वाले वाहनों पर 252 प्रतिशत शुल्क समाप्त: पांडेय

मानेसर 04 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय ने आज कहा कि विदेशों से टेस्टिंग के लिए आने वाले वाहनों पर लगने वाले 252 प्रतिशत शुल्क को पूरी तरह समाप्त कर दिया गया जिससे भारत में वाहन परीक्षण के उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए दुनिया भर की कंपनियां आकर्षित होंगी।

श्री पांडेय ने इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) मानेसर में ‘पंचामृत की ओर’ भारत को स्वच्छ गतिशीलता की ओर ले जाने की दृष्टि से आयोजित सम्मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में केंद्र सरकार ऑटोमोटिव उद्योग में आत्मनिर्भर भारत के विजन को हासिल करने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत में परीक्षण सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक देशों के वाहन निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए सरकार ने परीक्षण के लिए विदेशों से आने वाले वाहनों पर शुल्क समाप्त कर दिया है जो एक दूरदर्शी कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से अब भारत में उपलब्ध परीक्षण सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक देशों के वाहन निर्माता आकर्षित होगे। उन्होंने बताया कि इस निर्णय से भारत अब विश्व में छठा ऐसा देश बन गया है जो विदेशी वाहन निर्माताओं को आकर्षित करने में दुनिया के बाजार को कड़ी टक्कर देगा।

कार्यक्रम का उद्देश्य ‘पंचामृत’ यानी 5 स्वच्छ ईंधन - हाइड्रोजन, इथेनॉल, बायो डीजल, गैस और इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देना है। सम्मेलन में मंत्रालय की हरित पहलों पर प्रकाश डाला गया और भारी उद्योग मंत्रालय की योजनाओं पीएलआई ऑटो, पीएलआई एसीसी, कैपिटल गुड्स चरण- दो और फेम चरण- दो के कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श किया गया। ऑटोमोटिव उद्योग में स्टार्ट अप के पोषण के लिए अपनी तरह के पहले आईसीएटी इन्क्यूबेशन सेंटर का भी उद्घाटन किया गया।

श्री पांडेय ने कहा कि सीओपी 26 - ‘पंचामृत की सौगात’ में प्रधान मंत्री की घोषणाओं के अनुरूप, 2070 तक कार्बन मुक्त देश बनने के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए 5 प्रतिबद्धताएं निर्धारित की गई हैं। भारी उद्योग मंत्रालय प्रधान मंत्री के नेतृत्व में इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए व्यापक प्रयास कर रहा है । उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार ऑटोमोटिव उद्योग में आत्मनिर्भर भारत के विजन को जल्द ही हासिल कर लेगा।

सम्मेलन में मौजूद उद्यमियों , कारपोरेट सेक्टर के प्रतिनिधियों, स्टार्ट अप और स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने भारत को एक स्वच्छ और हरित देश बनाने की दिशा में सरकार के प्रयासों में ऑटो उद्योग से तन्मयता से जुट जाने का आह्वान किया ।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने स्वच्छ और हरित गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय द्वारा की गई पहलों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि इन पहलों से ऑटोमोबाइल क्षेत्र के घरेलू निर्माताओं को बढ़ावा मिलेगा जबकि रोजगार सृजन में भी बड़ी मदद मिलेगी। इससे निर्यात पर निर्भरता कम होगी और ऑटो उद्योग के विकास को बढ़ावा मिलेगा। आधुनिक तकनीक के उपयोग से ऑटोमोटिव उद्योग में आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इस कार्यक्रम में ऑटोमोटिव उद्योग प्रबंधन की प्रमुख हस्तियों , भारी उद्योग मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों , नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों, एमओआरटीएंडएच, एमओपी, एमओपीएंडएनजी, वरिष्ठ शिक्षाविदों, स्टार्ट-अप और छात्रों ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया । इस अवसर पर आयोजित एक्सपोजिशन में 84 से अधिक कंपनियों ने अपने उत्पाद डिस्प्ले किये जिनमें 33 पार्ट्स निर्माता जबकि टेस्टिंग उपकरण निर्माताओं की 11 कंपनियां और 36 वाहन निर्माता भी शामिल रहे।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय ने हाल के वर्षों में ऑटोमोटिव उद्योग में पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए पीएलआई-ऑटो, पीएलआई-एडवांस्ड केमिस्ट्री सेल (एसीसी) और फेम-दो जैसी कई पहल की हैं । ये योजनाएँ स्टार अप का एक मजबूत इकोसिस्टम बनाने पर ध्यान केंद्रित हैं जो स्वच्छ गतिशीलता के दृष्टिकोण को और सक्षम बनायेगा साथ ही देश के कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगा।

शेखर

वार्ता

More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image