Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य


26 करोड की परियोजना से होगा कबरई में पेयजल का समाधान

26 करोड की परियोजना से होगा कबरई में पेयजल का समाधान

महोबा 22 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में महोबा के कबरई में पेयजल समस्या के समाधान के लिए सरकार ने 26 करोड़ की पेयजल परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है।

जल निगम के अधिशासी अभियंता भरत सिंह ने शनिवार को बताया कि पत्थर उद्योग के लिए विख्यात कबरई कस्बे में 50 हजार से अधिक आबादी पिछले कई सालों से पेयजल की समस्या से ग्रसित है जिसके चलते सरकार ने पेयजल पुनर्गठन योजना को स्वीकृति प्रदान की है। योजना के तहत अब यहां आबादी वाले इलाकों में नई पाइप लाइन की स्थापना कलश बाबा पहाड़ में ओवर हैड टैंक, कबरई बांध में इंटेक वेल नया फिल्टर प्लांट का निर्माण समेत सभी कार्य कराए जाएंगे।

उन्होने बताया कि परियोजना को तीन वर्ष की अवधि में पूरा किये जाने के सरकार ने निर्देश दिए है। कार्य पूर्ति के उपरांत कस्बावासियों को पर्याप्त जलापूर्ति होगी।

अधिशासी अभियंता ने बताया कि वर्तमान में कबरई कस्बे को जल संस्थान द्वारा तीन दशक पुराने सयंत्र से जल

आपूर्ति की जा रही है। जल निगम की हमीरपुर शाखा द्वारा यहां वर्ष 1990-91 में 125 लाख की लागत से प्लांट की स्थापना का कार्य आरंभ कराया गया था जिसे 1994 में पूर्ण करके जलापूर्ति शुरू कर दी गई थी। उस वक्त कस्बे की आबादी महज 20 हजार थी। बाद में कबरई को पत्थर उद्योग में नई पहचान मिलने और यहां सैकड़ो की संख्या में क्रेशर स्थापित होने से हजारो मजदूरों समेत व्यवसाय से जुड़े लोगों के स्थायी निवास करने से पानी की खपत बढ़ गई।

उन्होने बताया कि कबरई पेयजल पुनर्गठन योजना को आगामी तीस वर्षों की स्थिति के हिसाब से तैयार किया गया है। सरकार ने इसे स्टेट प्लान से धन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
मुख्यमंत्री साय ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की

मुख्यमंत्री साय ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की

20 Apr 2024 | 6:54 PM

रायगढ़ 20 अप्रैल (वार्ता) ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में शुक्रवार को महानदी में नौका पलटने से उसमें सवार करीब 70 लोगों में से सात की मौत हो गई और एक व्यक्ति अभी भी लापता है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मृतकों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने के संबंध में निर्देश आज जिला प्रशासन को दिए।

see more..
image