Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मंडल डैम परियोजना के लिए झारखंड में काटे जाएंगे 3.44 लाख पेड़

मंडल डैम परियोजना के लिए झारखंड में काटे जाएंगे 3.44 लाख पेड़

रांची 29 जनवरी (वार्ता) झारखंड सरकार ने विधानसभा में आज बताया कि पलामू जिले में मंडल डैम परियोजना के निर्माण कार्य के दौरान तीन लाख 44 हजार पेड़ काटे जाएंगे।

वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रभारी मंत्री अमर कुमार बाऊरी ने विधानसभा में प्रश्नोत्तर काल के दौरान झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के विधायक प्रदीप यादव के एक सवाल के जवाब में बताया कि मंडल डैम परियोजना का कार्य पूर्ण होने तक कुल 3.44 लाख पेड़ काटे जाएंगे। उन्होंने स्वीकार किया कि पेड़ों की कटाई से पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

श्री बाऊरी ने बताया कि 3.44 लाख पेड़ों की कटाई की क्षतिपूर्ति के लिए पलामू और गढ़वा जिले में कुल 37 लाख पेड़ लगाये जाएंगे। इसके लिए जल संसाधन विभाग ने कैंपा फंड (वृक्षों की कटाई से हाने वाली क्षति के लिए प्रबंधन कोष) में 92 करोड़ रुपये जमा करा दिये हैं। उन्होंने राज्य में वर्ष 2001 से 2018 के बीच काटे गये पेडों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर बताया कि इस अवधि के दौरान कुल पांच लाख 63 हजार पेड़ काटे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इसके एवज में सरकार ने राज्य के 29082 हेक्टेयर क्षेत्र में कुल नौ करोड़ 90 लाख पेड़ लगाये हैं।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

More News
राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना खत्म करने और हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने का किया वादा

राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना खत्म करने और हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने का किया वादा

20 Apr 2024 | 3:19 PM

भागलपुर 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र में चुनाव बाद इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडिया) की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को समाप्त करने और देश के हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने वादा किया।

see more..
image