Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समस्तीपुर के 30 गांव बाढ़ से अब भी प्रभावित

समस्तीपुर के 30 गांव बाढ़ से अब भी प्रभावित

समस्तीपुर 25 सितंबर (वार्ता) बिहार के समस्तीपुर जिले में गंगा नदी के जलस्तर में कमी होने के बावजूद तीन प्रखंड के 15 पंचायतों के करीब 30 गांवों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि गंगा नदी के जलस्तर में कमी होने के बावजूद मोहनपुर, मोहिउद्दीन और विद्यापतिनगर प्रखंड के बाढ़ग्रस्त गांवों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुयी है। इन प्रखंडों के दुबहा, हरैल, चापर, सुल्तानपुर, आनंदगोलबा, जौनापुर और हरदासपुर समेत 30 गांव बाढ़ से प्रभावित है।

सूत्रों ने बताया कि बाढ़ के कारण इन क्षेत्रों के हजारों एकड़ में लगी लाखों रुपये मूल्य के फसलों के नष्ट होने का अनुमान है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के कई सरकारी विद्यालय में भी पानी प्रवेश कर गया है जिसके कारण पठन-पाठन में कठिनाईयां आ रही है।

इसबीच, जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि बाढ़ प्रभावित गांवों से 32 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। प्रभावित लोगों की सुविधा के लिए 60 नाव चलाई जा रही है। इसी तरह मोहनपुर प्रखंड में छह सामुदायिक किचन खोल कर बाढ़ पीड़ितों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

श्री शुभंकर ने बताया कि बाढ़ग्रस्त विद्यापतिनगर, मोहनपुर और मोहिउद्दीननगर प्रखंडों में 10 मेडिकल कैम्प भी लगाये गए हैं। वहीं, इन क्षेत्रों के पशुपालकों की सुविधा के लिए जिले के पटोरी में दो पशु राहत केंद्र खोले गए हैं।

उन्होंने बताया कि बाढ़ के पानी में डूबने से अबतक दो किशोर के मरने की सूचना है।

सं.उमेश.सतीश

वार्ता

image