Tuesday, Jul 23 2024 | Time 17:22 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल में 11 बजे तक 33 प्रतिशत मतदान

बंगाल में 11 बजे तक 33 प्रतिशत मतदान

कोलकाता, 20 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल के सात लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण के मतदान में सोमवार 11 बजे तक 1.25 करोड़ से अधिक मतदाताओं में से लगभग 33 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

राज्य के बोनगांव में हालांकि 32 प्रतिशत मतदान हुआ, बैरकपुर में 30 प्रतिशत, हावड़ा में 31 प्रतिशत, उलुबेरिया में 34 प्रतिशत, सेरामपुर में 32 प्रतिशत, हुगली में 34 प्रतिशत और आरामबाग में 36 प्रतिशत मतदान हुआ।

मतदान शुरू होने पहले दो घंटों में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से 471 शिकायतें सामने आ चुकी हैं।

इस बीच, बैरकपुर के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया कि जब वह यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे थे कि क्या मतदाताओं को मतदान में कोई समस्या आ रही है या सब ठीक है तब उन्हें राज्य पुलिस द्वारा धमकी दी गई।

बैरकपुर के अंतर्गत अमदंगा में राज्य पुलिस को लोगों की भीड़ को हटाते देखा गया और चेतावनी दी गई कि कोई भी गलत कार्य बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

विभिन्न बूथों से पोलिंग एजेंटों को धमकाये जाने की खबरें भी आ रही हैं।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने एक्स पर पोस्ट किया,“पहले मेदिनीपुर, अब हुगली, भाजपा का भ्रष्टाचार जंगल की आग की तरह फैल रहा है। खड़गपुर के एक होटल में भाजपा नेता समित मंडल के पास से 35 लाख रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई। एक और भाजपा नेता को हुगली में दो लाख रुपये की बेहिसाब नकदी और बिना लाइसेंस वाली आग्नेयास्त्रों के साथ पकड़ा गया। यह सब तब सामने आ रहा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे बंगाल में भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रचार का पाखंड कर रहे हैं।”

इस दौरान आरामबाग से भाजपा उम्मीदवार अनूप कुमार दिनार ने आरोप लगाया कि उनके एजेंट को तारकेश्वर के एक बूथ पर टीएमसी समर्थकों ने रोका। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करायी गयी है।

हुगली से टीएमसी उम्मीदवार रचना बनर्जी ने भी बालागढ़ में एक जगह पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा कथित तोड़फोड़ की शिकायत करायी है।

बोनगांव में भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर ने आरोप लगाया कि उनके एजेंट को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बुरी तरह पीटा और एजेंट को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने अस्पताल का दौरा किया और घायलों से मुलाकात की।

बोनगांव से टीएमसी उम्मीदवार विश्वजीत दास ने आरोप लगाया कि केंद्रीय बल तृणमूल समर्थकों के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं। वहीं हुगली में भाजपा उम्मीदवार को बंगाल पुलिस की एक महिला को बूथ से बाहर जाने के लिए कहते देखा गया और केंद्रीय बलों को बूथ में रहने के लिए कहा गया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कुल 800 कंपनियां तैनात की गई हैं।

तीन जिलों में 61,72,034 महिलाओं और लगभग 348 उभयलिंगी सहित कुल 1,25,23,702 मतदाता बंगाण, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, सेरामपुर, हुगली और आरामबाग निर्वाचन क्षेत्रों के 88 उम्मीदवारों में से अपने सात पसंदीदा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

हुगली के सेरामपुर में मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 19,26,645 है जबकि बैरकपुर में सबसे कम 15,08,728 हैं।

समीक्षा.संजय

वार्ता

image