Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति से हुआ कश्मीर में 370 का खात्मा: योगी

मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति से हुआ कश्मीर में 370 का खात्मा: योगी

लखनऊ 26 नवम्बर (वार्ता) संविधान को देश की एकता और अखंडता का परिचायक करार देते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दृढ़ इच्छाशक्ति और कुशल नेतृत्व की बदौलत जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 का खात्मा कर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर और सरदार बल्लभ भाई पटेल के अखंड भारत के सपने का साकार किया जा सका।

संविधान दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करते हुये श्री योगी ने कहा कि वैचारिक मतभेद होने के बावजूद विधानमंडल के संयुक्त सदन में सभी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को बहुत ध्यान और शांति से सुना। यह बदलते उत्तर प्रदेश का परिचायक है और इसकी सराहना की जानी चाहिये।

उन्होने कहा कि न्याय,स्वतंत्रता,समता और बंधुता ने हमारे संविधान को पूरे विश्व मे मजबूत किया है। समय समय पर संविधान ने पूरे समाज का मार्गदर्शन किया । संविधान सभी के अंदर रचा बसा है। वास्तव में संविधान भारत की अनेकता में एकता की शक्ति है ।

संविधान हमे मानवीय गरिमा की एकता के प्रति सचेत करता है । बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर के विरोध के बावजूत धारा 370 का नियम बनाया गया था लेकिन उस समय की सरकार ने इस पर ध्यान नही दिया जिसका परिणाम था कि उसके बाद लगातार कश्मीर की स्थिति खराब होती गई। धारा 370 हटाने की कार्यवाही को किसी ने पूरा करने की हिम्मत नही की।

प्रदीप

जारी वार्ता

image