Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:55 Hrs(IST)
image
खेल


38वीं इंडियन ऑयल सुरजीत हॉकी 23 अक्टूबर से, 12 टीमें चुनौती पेश करेंगी

38वीं इंडियन ऑयल सुरजीत हॉकी 23 अक्टूबर से, 12 टीमें चुनौती पेश करेंगी

जालंधर, 22 अक्टूबर (वार्ता) भारत के प्रतिष्ठित इंडियन ऑयल सर्वो सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट के 38वें संस्करण के लिए मंच तैयार है, जो यहां स्थानीय आर्मी एस्ट्रोटर्फ हॉकी ग्राउंड, कटोच स्टेडियम, जालंधर छावनी में 23 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

उपायुक्त, जालंधर घनश्याम थोरी, आईएएस, जो सुरजीत हॉकी सोसाइटी के अध्यक्ष भी हैं, ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व ओलंपियन सरदार सुरजीत सिंह रंधावा के नाम को जीवित रखने के लिए सोसायटी द्वारा हर साल टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है। हॉकी के राष्ट्रीय खेल के उत्थान के लिए कड़ा संघर्ष करते हुए 7 जनवरी 1984 को जालंधर के पास एक घातक कार दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी।

थोरी ने कहा कि इस साल का टूर्नामेंट आर्मी एस्ट्रोटर्फ हॉकी ग्राउंड, कटोच स्टेडियम, जालंधर छावनी में खेला जाएगा क्योंकि सुरजीत हॉकी स्टेडियम में पुराने एस्ट्रोटर्फ को बदलने का काम नवंबर के महीने में पूरा होने की संभावना है। उन्होने बताया कि पिछले 30 वर्षों की तरह इस साल भी एशिया की सबसे बड़ी और अग्रणी महारत्न ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड टूर्नामेंट की मुख्य प्रायोजक होगी। यूएसए स्थित स्पोर्ट्स प्रमोटर और गखल ब्रदर्स अमोलक सिंह गखल, पलविंदर सिंह गखल और इकबाल सिंह पिछले साल की तरह टूर्नामेंट की चैंपियन टीम को 5 लाख रूपये का नकद पुरस्कार देंगे जबकि उपविजेता टीम को कहना ढसिया (जालंधर) के संत बाबा तरमिंदर सिंह द्वारा दो लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मोहिंदर सिंह टुट मेमोरियल अवार्ड के साथ-साथ रणबीर सिंह राणा टुट द्वारा प्रायोजित 51 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा।

टूर्नामेंट के आयोजन सचिव इकबाल सिंह संधू ने कहा कि टूर्नामेंट का 38वां संस्करण लीग-कम-नॉकआउट आधार पर खेला जाएगा। इस साल, सभी 12 टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल लीग चरण में वरीयता दी गई है और प्रत्येक को तीन टीमों के साथ 4 पूल में विभाजित किया गया है। प्रत्येक पूल से शीर्ष टीमें 30 अक्टूबर को होने वाले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। हॉकी के खेल को देखने आने वाले दर्शकों से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

संधू ने आगे बताया कि पिछले साल के चैंपियन पंजाब एंड सिंध बैंक, दिल्ली और उपविजेता टीम इंडियनऑयल, मुंबई के साथ 10 अन्य शीर्ष टीमें, अर्थात् भारतीय सेना, दिल्ली, भारतीय नौसेना मुंबई, भारतीय रेलवे, सीएजी, दिल्ली, भारतीय वायु सेना दिल्ली, सीआरपीएफ , दिल्ली, पंजाब पुलिस, पंजाब नेशनल बैंक, दिल्ली, बीएसएफ जालंधर और देश के आरसीएफ, कपूरथला इन 9 दिनों के हॉकी मेले में हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मैच दोनों के लाइव प्रसारण की व्यवस्था क्रमशः 30 और 31 अक्टूबर को पीटीसी न्यूज और पीटीसी गोल्ड चैनल पर की गई है। संधू ने कहा कि ऑल इंडिया रेडियो जालंधर फाइनल मैच की 'बॉल-टू-बॉल' रनिंग कमेंट्री भी प्रसारित करेगा।

दिन के उद्घाटन मैच में पूर्व चैंपियन पंजाब का सामना रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला से दोपहर 3:00 बजे होगा, जबकि लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा, एवीएसएम, वीएसएम जनरल ऑफिसर कमांडिंग, 11 कोर टूर्नामेंट का उद्घाटन करेंगे।


ठाकुर राज

वार्ता

More News
आईपीएल के 39वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 39वें मैच के बाद की अंक तालिका

23 Apr 2024 | 11:52 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में मंगलवार को खेले गये 39वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
image