Friday, Mar 29 2024 | Time 07:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में मतदान से पहले 2018 की तुलना में साढे चार गुना अधिक राशि बरामद: चुनाव आयोग

कर्नाटक में मतदान से पहले 2018 की तुलना में साढे चार गुना अधिक राशि बरामद: चुनाव आयोग

बेंगलुरु 09 मई (वार्ता) भारतीय निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मतदान से पहले तक वर्ष 2018 के तुलना में साढ़े चार गुना अधिक धनराशि जब्त की गयी है।

निर्वाचन आयोग ने कहा, “आठ मई तक कर्नाटक में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक 375.61 करोड़ रुपये जब्त किए गए, जो विधानसभा चुनाव, 2018 की तुलना में लगभग साढ़े चार गुना अधिक है।

आयोग ने कहा इसके अतिरिक्त मार्च के दूसरे सप्ताह में चुनाव आयोग के दौरे की तारीख से चुनाव की घोषणा की तारीख तक विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 83.78 करोड़ रुपये की धनराशि जब्त की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने अचार संहिता लागू होने के बाद 288 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। चुनाव आयोग ने कहा कि कड़ी चौकसी, व्यापक निगरानी, पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय और अंतर-एजेंसी समन्वय ने इस बार फिर कर्नाटक में प्रलोभन और वितरण की जांच का दायरा बढ़ा दिया है।

उल्लेखनीय है कि कोलार जिले के बंगारापेट एसी में 4.04 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है। इसके अलावा हैदराबाद में अवैध रूप से अल्प्राजोलम दवा बनाने वाली लैब पर छापेमारी और एनसीबी की ट्रेल मैपिंग भी शामिल है। बीदर जिले में इस अवधि में 100 किलो गांजा जब्त किया गया और इसके अलावा सभी जिलों से भारी मात्रा में शराब बरामद की गई है।

चुनाव आयोग ने कहा कि चुनावी खर्च की निगरानी के दौरान एक और खास सामेन आयी है कि लोगों को लुभाने के लिए भारी मात्रा में मुफ्त उपहारों की जब्ती की गई है। उन्होंने कहा कि कलाबुर्गी, चिकमंगलूर और अन्य जिलों से साड़ियां और खाने के किट जब्त किए गए हैं। बैलहोंगल और कुनिगल से बड़ी संख्या में प्रेशर कुकर और रसोई के उपकरण भी जब्त किए गए हैं।

चुनाव आयोग ने एक मई को कर्नाटक और पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु की सीमा चौकियों के माध्यम से कानून और व्यवस्था की स्थिति और अंतर-राज्यीय चौकसी की भी समीक्षा की। समीक्षा में इन सभी सीमावर्ती राज्यों के मुख्य सचिवों, डीजीपी, आबकारी आयुक्तों और प्रमुख प्रवर्तन एजेंसियों के क्षेत्रीय प्रमुखों ने प्रतिभाग लिया।

चुनाव आयोग ने कहा कि इस अवसर पर मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने विशेष रूप से सीमावर्ती जिलों में 185 चेकपोस्टों पर नजर बनाए रखने पर जोर दिया।

उप्रेती,आशा

वार्ता

image