Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:32 Hrs(IST)
image
बिजनेस


4 जी डाउनलोड स्पीड में जियो की बादशाहत बरकरार, अपलोड में आइडिया अग्रणी

4 जी डाउनलोड स्पीड में जियो की बादशाहत बरकरार, अपलोड में आइडिया अग्रणी

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता) मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार 21 महीने से बादशाहत बरकरार है। भारतीय दूरसंचार नियामक संस्था(ट्राई) के सितंबर के लिए इस संबंध में प्रकाशित आंकड़ों में दूरसंचार क्षेत्र की अन्य प्रमुख कंपनियां बहुत पीछे हैं। जियो की सितंबर माह में औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड 21 एमबीपीएस रही।

ट्राई के नवीनतम आंकड़ों में सितम्बर के दौरान भारतीय एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार रहा। एयरटेल की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड अगसत के 8.2 एमबीपीएस की तुलना में मामूली सुधार के साथ सितंबर में 8.3 एमबीपीएस रही । अगस्त में कंपनी की स्पीड जुलाई के 8.8 एमबीपीएस से घटकर 8.2 एमबीपीएस रह गई थी।

रिलायंस जियो की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड की तुलना में एयरटेल की करीब ढाई गुना कम है।

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने कारोबार का विलय कर लिया है और अब यह वोडफोन आइडिया के रुप में काम कर रही हैं। ट्राई दोनों के आंकड़े अलग-अलग दर्शाती है।

वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड सितंबर में अगस्त के 7.7 एमबीपीएस से घटकर 6.9 एमबीपीएस ही रह गई। आइडिया की स्पीड में सितंबर में मामूली सुधार दर्ज किया अब कंपनी की 4 जी डाउनलोड स्पीड 6.4 एमबीपीएस रह गई।

औसत 4 जी अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया एक बार फिर 5.4 एमबीपीएस के साथ अग्रणी है। वोडाफोन और एयरटेल की सितंबर में औसत अपलोड स्पीड सितंबर माह में क्रमश: 5.2 और 3.1 एमबीपीएस रही। सितंबर में वोडाफोन की 4 जी अपलोड स्पीड कम हुई जबकि एयरटेल की स्थिर थी। इस मामले में रिलायंस जियो की स्पीड 4.2 एमबीपीएस रही।

ट्राई औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकडों के आधार पर करती है।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

23 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये, राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड ) ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया।

see more..

दलहन

23 Apr 2024 | 6:12 PM

see more..
image