Friday, Nov 15 2019 | Time 04:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्कूल में गोलीबारी, पांच घायल
  • आतंकवाद ने विकासशील देशों के आर्थिक विकास की रफ्तार को धीमा किया: मोदी
  • इंडोनेशिया में भूकंप के जोरदार झटके
  • पूर्व मंत्री हरिनारायण की चुनाव लड़ने की अनुमति दिए जाने की याचिका खारिज
  • फोटो कैप्शन तीसरा सेट
राज्य » राजस्थान


पोषाहार दूध पीने से 40 बच्चे बीमार

पोषाहार दूध पीने से 40 बच्चे बीमार

अलवर, 16 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले के कठूमर उपखंड में बुधवार को पोषाहार का दूध पीने से करीब 40 बच्चे बीमार हो गए।

सूचना मिलने पर चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंची और इलाज शुरू कर दिया। इन 40 बच्चों में से मेडिकल टीम पहुंचने से पहले ही आठ बच्चों को अलवर, नौ बच्चों को नगर ले जाया गया। बताया जा रहा है कि यह दूध सिंथेटिक था।

मिली जानकारी के अनुसार बमनपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में करीब 120 बच्चे अध्ययनरत है। पोषाहार में दोपहर में बच्चों के लिए दूध वितरित किया गया। दूध पीने के कुछ समय बाद ही बच्चों को उल्टी और पेट दर्द की शिकायत हो गई। देखते ही देखते कई बच्चों को पेट दर्द और उल्टी की शिकायत होने लगी। करीब 40 बच्चे बीमार हो गए।

इसकी जानकारी मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंच गये और कई बच्चों को इलाज के लिये अस्पताल ले गये। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य केंद्र रामनगर से डॉ रोहित औड़ के नेतृत्व में मेडिकल टीम ग्राम बमनपुरा पहुंची और बीमार बच्चों का इलाज शुरू कर दिया। स्थिति अब नियंत्रण में बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि दूध में कुछ विषाक्त था। जिसके सेवन के चलते बच्चे बीमार हो गए।

बाद में रात्रि साढ़े आठ बजे 17 बच्चों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया। फिलहाल पांच बच्चों का ही राहत शिविर में इलाज चल रहा है। इधर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ओपी मीणा ने बताया कि सूचना के बाद चिकित्सा टीम अलवर से भी भेजी गई है और वर्तमान में हालात काबू पर हैं कुछ बच्चे अलवर आए हैं जिनका इलाज किया जा रहा है और दूध का सैंपल लिए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सर्राफ सुनील

वार्ता

More News
बच्चों में सेवा भाव जागृत करने के लिए सरकार बाल साहित्य सुलभ करायेगी -गहलोत

बच्चों में सेवा भाव जागृत करने के लिए सरकार बाल साहित्य सुलभ करायेगी -गहलोत

14 Nov 2019 | 11:51 PM

जयपुर, 14 नवम्बर(वार्ता)राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार बच्चों को देश और समाज के प्रति सेवाभाव रखने की प्रेरणा देने के लिए बाल साहित्य सुलभ कराने के प्रयास करेगी। इसी उद्देश्य से प्रदेश में बाल साहित्य अकादमी का गठन भी किया जायेगा।

see more..
नेहरू की अर्थव्यवस्था भुला दी गई - गहलोत

नेहरू की अर्थव्यवस्था भुला दी गई - गहलोत

14 Nov 2019 | 9:29 PM

जयपुर 14 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जवाहर लाल नेहरू की अर्थव्यवस्था को भुलाकर अपने सोच की अर्थव्यवस्था चला रही है जिससे देश को कोई फायदा नहीं हो रहा है।

see more..
जिंदगी भर संघर्ष किया, पर सिद्वांतों से कभी डिगा नही -राज्यपाल

जिंदगी भर संघर्ष किया, पर सिद्वांतों से कभी डिगा नही -राज्यपाल

14 Nov 2019 | 9:29 PM

जयपुर, 14 नवम्बर (वार्ता)राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आज यहां राजभवन में शहर के 130 बच्चों के साथ देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती मनाई। राज्यपाल श्री मिश्र ने प्रत्येक बच्चे को महात्मा गांधी की आत्मकथा सत्य के प्रयोग की प्रति और टाॅफियां भेंट की।

see more..
image