Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:35 Hrs(IST)
image
खेल


वीके पाहुजा तैराकी बुलेटिन का 40वां संस्करण रिलीज

वीके पाहुजा तैराकी बुलेटिन का 40वां संस्करण रिलीज

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन जैसी अभूतपूर्व परिस्थितियों के बीच वीके पाहुजा तैराकी वार्षिक बुलेटिन का 40 वां संस्करण यहां रिलीज किया गया। सासंद मेनका गांधी ने इस संस्करण को रिलीज किया।बुलेटिन का यह 40 वां संस्करण विशेष है और यह हर बार की तरह 23 जून को रिलीज किया गया। इसमें आठ विशिष्ट साक्षात्कार हैं जिनमें एसएफआई के उपाध्यक्ष राजीव नायर,पहले द्रोणाचार्य अवार्डी (2015) निहार अमीन, महिला कोच स्मिता देसाई दिवगिकर (अर्जुन अवार्डी, 1978) मुख्य रूप से शामिल हैं। भारतीय तैराकी के सबसे तेज तैराकवीरधवल खाड़े और रुजुता खाड़े और उनके निजी जीवन की जानकारी के अलावा भारत के अग्रणी तैराक अद्वैत पगे और उभरते भारतीय तैराक भाव्या सचदेवा, प्राची टोकस और कान्या नैयर भी इसमें शामिल हैं। पाहुजा की तीन संतानों प्रियांक पाहुजा (पुत्र), डॉ सुप्रिया पाहुजा और सुश्री मीनाक्षी पाहुजा (बेटियां) ने इस सांख्यिकीय बुलेटिन को प्यार, जुनून, निस्वार्थ सेवा और प्रतिबद्धता का परिश्रम बताया है।यह तैराकी सांख्यिकीय बुलेटिन स्वर्गीय पाहूजा की स्मृति में तैयार किया गया है जिसकी शुरुआत उन्होंने खुद की थी। वह अपने समय के राष्ट्रीय पदक विजेता तैराक और अंतर्राष्ट्रीय वाटर पोलो खिलाड़ी थे। इस संस्करण में वीके पाहुजा को श्रद्धांजलि दी गयी है। इसके अलावा 440 पृष्ठों की बुलेटिन 6 भागों में विभाजित हैं। बुलेटिन में स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय रिकॉर्ड शामिल हैं और विश्व के कई देशों के तैराकी खेल का तुलनात्मक अध्ययन है। इसमें 2021 टोक्यो ओलंपिक पर एक विशेष लेख भी है, जिनमें भारत के आठ तैराक शामिल हैं जो पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं। इस बुलेटिन को वीके पाहुजा की पुत्री मीनाक्षी पाहुजा ने संकलित किया है जो राजधानी के लेडी श्रीराम कॉलेज में फिजिकल एजुकेशन की असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। मीनाक्षी पाहुजा खुद भी जानी-मानी अंतर्राष्ट्रीय तैराक हैं जिन्होंने देश के लिए कई पदक जीते हैं। मीनाक्षी को 2018 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया था।

राज

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image