Friday, Apr 19 2024 | Time 17:34 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


42 वर्ष की हुयी सुष्मिता सेन

42 वर्ष की हुयी सुष्मिता सेन

मुंबई 19 नवंबर(वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री और पूर्व मिस यूनीवर्स सुष्मिता सेन आज 42 वर्ष की हो गयी।

सुष्मिता का जन्म आंध्रप्रदेश के हैदराबाद में 19 नवंबर 1975 को हुआ। सुष्मिता के पिता सुबीर सेन एयर फोर्स में विंग कमांडर थे और उनकी मां शुभरा सेन ज्वैलरी व्यवसाय से ताल्लुक रखती थी। सुष्मिता सेन ने वर्ष 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जिसमें वह प्रथम चुनी गयी।

वर्ष 1994 में सुष्मिता मिस यूनिवर्स चुनी गयी। सुष्मिता ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म दस्तक से की लेकिन यह फिल्म कोई खास कमाल नही दिखा सकी। इसके बाद सुष्मिता को वर्ष 1997 में सन्नी देओल के अपोजिट जोर में काम करने का अवसर मिला लेकिन यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी।

वर्ष 1999 सुष्मिता के करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुया । इस वर्ष उनकी बीबी नंबर वन और सिर्फ तुम जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। बीबी नंबर वन के लिये सुष्मिता को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये सम्मानित किया गया वहीं सिर्फ तुम के लिये इसी श्रेणी में नामांकित किया गया।

वर्ष 2002 में सुष्मिता को मेघना गुलजार निर्देशित फिल्म फिलहाल में काम करने का अवसर मिला। मेघना की यह पहली निर्देशित फिल्म थी। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये सुष्मिता को एक बार फिर से सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया ।

वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म मैं हूँ ना सुष्मिता के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में सुष्मिता को पहली बार किंग खान शाहरूख खान के साथ काम करने का अवसर मिला। फराह खान के निर्देशन में बनी यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी।

वर्ष 2005 में सुष्मिता ने सलमान खान के साथ मैंने प्यार क्यूं किया जैसी सुपरहिट फिल्म में भी काम किया। इसके बाद सुष्मिता की कई फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर सफल नही हुयी। सुष्मिता की अंतिम फिल्म वर्ष 2010 में नो प्रॉब्लम प्रदर्शित हुयी है। सुष्मिता ने दो बच्चियों को गोद लिया है और इन दिनों वह उनकी परवरिश में व्यस्त है। सुष्मिता बहुत जल्द बॉलीवुड मे कमबैक करने जा रही है।

सुष्मिता ने अपने दो दशक लंबे सिने करियर में लगभग 35 फिल्मों में काम किया है। उनके करियर की अन्य फिल्मों में हिंदुस्तान की कसम , क्याेंकि मैं झूठ नही बोलता, आंखे, तुमको ना भूल पायेंगे , चिंगारी, बेवफा,जिदंगी रॉक्स, कर्मा और होली, डु नॉट डिसटर्ब,दुल्हा मिल गया शामिल हैं।

प्रेम टंडन

वार्ता

More News
दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

19 Apr 2024 | 4:47 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता राहुल सुधीर का कहना है कि सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो ‘दबंगी - मुलगी आई रे आई’ में युग के रूप में एक जासूस की भूमिका को अपनाना और एकलव्य के रूप में बेस्टफ्रेंड के उत्साह को प्रदर्शित करना उनके लिये उत्साहजनक चुनौती रही है।

see more..
‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

19 Apr 2024 | 4:16 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री अमायरा दस्तूर और पंजाबी सिंगर एवं अभिनेता जस्सी गिल की पंजाबी फिल्म ‘फुर्तीला’ 26 अप्रैल को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के निर्माता अमर हुंडल है। फुर्तीला के प्रमोशन के लिए फिल्म की स्टारकास्ट शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची।

see more..
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

19 Apr 2024 | 3:59 PM

मुंबई, 17 अप्रैत (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न अपने आगामी शो ‘पुकार दिल से दिल तक’ के साथ दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार है। दिल से दिल तक शो प्यार, नुकसान, और मुक्ति की सम्मोहक कहानी है।

see more..
मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया

मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया

19 Apr 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने अपने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया।

see more..
फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज

फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज

19 Apr 2024 | 2:14 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अरविंद अकेला कल्लू और यामिनी सिंह की फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज हो गया है।

see more..
image