Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका में भारतीय पर्यटकों में 43 प्रतिशत की हुई वृद्धि

गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका में भारतीय पर्यटकों में 43 प्रतिशत की हुई वृद्धि

जयपुर 12 फरवरी (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका में घूमने के प्रति भारतीयों का रुझान बढ़ता जा रहा है और गत वर्ष भारत से दक्षिण अफ्रीका घूमने जाने वाले पर्यटकों की संख्या में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और इस वर्ष इसमें और उछाल आने की उम्मीद है।

दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन में एमईआईएसईए की हब हेड मिस नेलिसवा नकानी ने आज यहां मीडिया से बातचीत में बताया कि दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन के शीर्ष तीन बाजारों में से एक के तौर पर भारत ने अपनी स्थिति मजबूत की है और वर्ष 2023 में दक्षिण अफ्रीका में भारतीय पर्यटकों की संख्या में 43 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है। उन्होंने बताया कि

जयपुर से दक्षिण अफ्रीका घूमने आने वाले लोगों की संख्‍या में साल-दर साल 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई हैं।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने को ध्यान में रखते हुए दक्षिणा अफ्रीका पर्यटन नीति बनाई गई हैं। उन्होंने कहा कि उनके देश में घूमने वाले पर्यटकों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता हैं और वहां घूमने आने वाला पर्यटक अपने को सुरक्षित महसूस करता है।

दक्षिण अफ्रीकी टूरिज्म ने अपने 20वें सालाना रोड शो का पहला चैप्‍टर सोमवार को जयपुर के होटल ललित में पूरा किया। भारत के दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में अपना विस्तार करने के प्रयास में दक्षिण अफ्रीका टूरिज्म बोर्ड ने साउथ अफ्रीका घूमने के लिए भारतीयों को आकर्षित करने के लिए पिंक सिटी, जयपुर में रोड शो से अपने अभियान की शुरुआत की। यह रोड शो भारत के अलग-अलग शहरों में 16 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा।

मिस नकानी ने बताया कि दिल्ली में यह रोड शो 13 फरवरी, अहमदाबाद में 14 फरवरी, बेंगलुरु में 15 फरवरी को होगा जबकि 16 फरवरी को मुंबई में इसका समापन होगा। मिस नकानी के नेतृत्व में 11 फरवरी को इस रोड शो का जयपुर में उद्घाटन किया गया और रविवार की शाम को रेनबो नेशन, दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन स्थलों, भाषाओं और संस्कृति का नजारा पेश किया गया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के शेफ द्वारा वहां की खान-पान की झलक पेश करते हुए लजीज और स्वादिष्ट व्यंजनों से लोगों को रूबरू कराया गया।

दूसरे शहरों में रोड शो के दौरान मेहमानों को इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के आकर्षक पर्यटन स्थलों और लजीज व्यंजनों से परिचित कराने और शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन बोर्ड ने अपने होटल पार्टनर्स से साझेदारी की है। इस इवेंट में एक इंडस्ट्री पैनल ने भारत के ट्रैवल और टूरिज्म सेक्टर के साथ उभरते ट्रेंड्स, अवसरों और चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया।

इस दो दिवसीय सम्मेलन में सामूहिक रूप से जयपुर और 40 अन्य भारतीय शहरों के 250 से ज्यादा भारतीय ट्रैवल ट्रेड प्रतिनिधियों का स्वागत किया। इस सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधियों को 42 मेजबान और दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख एक्जिबिटर्स से मिलने और बातचीत करने का मौका मिला। इससे भारतीय ट्रैवल ट्रेड के प्रतिनिधियों को उनके ऑफर देखने का मौका मिला। उन्होंने भविष्य में संभावित साझेदारी के क्षेत्रों की पहचान की। इस रोड शो में 14 एसएमएमई भी अपने सहयोगियों के साथ शामिल हुए, जिन्होंने इस रोड शो में 40 प्रतिशत नए प्रॉडक्ट्स का प्रदर्शन किया, जिसमें तरह-तरह के किफायती प्रॉडक्ट्स शामिल थे। अलग-अलग शहरों में होने वाले रोड शो एक महत्वपूर्ण मंच हैं। इससे दक्षिण अफ्रीकी और भारतीय, दोनों ट्रेड पार्टनर्स को अपने महत्वपूर्ण प्रॉडक्ट्स को पेश करने का मौका मिला।

जोरा

वार्ता



दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन में मध्यपूर्व भारत और दक्षिण पूर्व एशिया की हब हेड नेलिसवा नकानी ने कहा, “अब जब हम भारत में अपनी मौजूदगी को बढ़ा रहे हैं और नए क्षेत्रों में प्रवेश कर रहे हैं, दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन भारत में अपने दो दशक के निवेश का जश्‍न मना रहा है। 2023 हमारे लिए बेहद सफल वर्षों में से एक रहा है। हम भारतीय पर्यटकों और कारोबारियों से लगातार मिले प्यार और समर्थन देने के लिए बेहद आभारी हैं। दोनों देश आपस में गहराई से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। अपने इतिहास और समृद्ध संस्कृति को साझा करने और लंबी भागीदारी से यह गहरा संबंध विकसित हुआ है।’’



उन्होंने आगे कहा, “पिछले कुछ सालों से भारत में विदेश घूमने वाले टूरिस्ट्स की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। विदेश घूमने वाले पर्यटकों में भारतीयों की संख्या ने एशिया के बाकी देशों और विश्व के कई देशों के टूरिस्ट्स को पीछे छोड़ दिया है। भारत से दक्षिण अफ्रीका घूमने जाने वाले पर्यटकों में 43% का विकास हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत की टॉप 3 टूरिज्म मार्केट्स में अपनी महत्वपूर्ण स्थिति बरकरार रही है। हमारा 20वां सालाना इंडिया रोडशो भारतीय टूरिस्ट्स के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।’’



जयपुर दूसरे दर्जे के भारतीय शहरों में तेजी से आगे बढ़ते हुए मार्केट्स में एक के रूप में उभरा। यहां से दक्षिण अफ्रीका जाने वाले यात्रियों में साल दर साल 26% की बढ़ोतरी हुई है। कुल मिलाकर 2023 में भारत से दक्षिण अफ्रीका घूमने जाने वाले टूरिस्ट्स में 43% की अविश्वसनीय बढ़ोतरी हुई। भारत में पर्यटन की असीमित संभावनाओं का लाभ उठाते हुए दक्षिण अफ्रीकी टूरिज्म बोर्ड पहुंच में सुधार करने और कनेक्टिवटी बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डायरेक्ट रूट्स के लिए बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए भी बोर्ड अपनी कोशिशें जारी रखेगा।



भारतीय उपभोक्ताओं को प्रभावित करने वाले हस्तियों से दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड भारत में साउथ अफ्रीका के टूरिस्ट्स स्पॉट्स को प्रमोट कर रहा है। इसके साथ ही वह उपभोक्ताओं को दक्षिण अफ्रीका के विभिन्न शहरों में घूमने के लिए आकर्षित कर रहा है। इस समय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण अफ्रीकी टूरिज्म बोर्ड “मोर एंड मोर” ब्रैंड कैंपेन भी चला रहा है। टूरिज्म बोर्ड भारतीय कॉरपोरेट्स से जुड़ने और उनकी बिजनेस और एमआईसीई यात्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने मशहूर कॉरपोरेट थिंक टैंक की मेजबानी के लिए भी तैयार है। मौजूदा समय में भारत से साउथ अफ्रीका के लिए स्टॉप ओवर फ्लाइट्स हैं। इसमें अमीरात, कतर एयरवेज, इथोपियन एयरलाइंस, केन्या एयरवेज और एयर सेशेल्स शामिल है।

More News
जीजेईपीसी ने जयपुर में विशेष रत्न एवं आभूषण शो का शुभारंभ किया

जीजेईपीसी ने जयपुर में विशेष रत्न एवं आभूषण शो का शुभारंभ किया

12 Apr 2024 | 10:36 PM

जयपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) देश में रत्न और आभूषण उद्योग की सर्वोच्च संस्था रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) ने जयपुर में अंतरराष्ट्रीय खरीददारों के लिए तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय रत्न और आभूषण शो के तीसरे संस्करण का शुक्रवार को शुभारंभ किया।

see more..
image