Friday, Apr 26 2024 | Time 03:06 Hrs(IST)
image
भारत


ओड़िशा, कर्नाटक और हिमाचल को 4432 करोड़ की मदद

ओड़िशा, कर्नाटक और हिमाचल को 4432 करोड़ की मदद

नयी दिल्ली, 20 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में सूखे,भूस्खलन, ओलावृष्टि और चक्रवाती तूफान से प्रभावित तीन राज्यों को 4432 करोड़ रूपये की सहायता मंजूर की है।

समिति ने यह राशि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की निधि से जारी की है। इसमें से 3338.22 करोड रूपये चक्रवाती तूफान फोनी से प्रभावित ओडिशा, सूखे से प्रभावित कर्नाटक के लिए 1029.39 करोड और ओलावृष्टि तथा हिमस्खलन से प्रभावित हिमाचल प्रदेश के लिए 64.49 करोड़ रूपये के लिए जारी किये जायेंगे।

बैठक में श्री शाह के अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने हिस्सा लिया। इसके अलावा गृह, वित्त, तथा कृषि मंत्रालय के साथ-साथ नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे।

यह राशि राज्य आपदा मोचन निधि से पहले ही जारी की जा चुकी राशि के अतिरिक्त है।

प्राकृतिक आपदा के बाद राज्यों के अनुरोध पर भेजी जाने वाली अंतर मंत्रालयी टीमों से जुड़े मामलों की भी समीक्षा की गयी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अब भीषण प्राकृतिक आपदा के बाद केन्द्रीय टीम का तुरंत गठन किया जायेगा जो प्रभावित राज्यों की स्थिति का आकलन करेगी और अपनी रिपोर्ट देगी। इस निर्णय के मद्देनजर बाढ प्रभावित राज्यों असम, मेघालय, बिहार, उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश, गुजरात,राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक , केरल और त्रिपुरा के लिए केन्द्रीय टीमों का गठन किया जायेगा।

बैठक में बाढ प्रभावित इन राज्यों की स्थिति की समीक्षा की गयी और विभिन्न एजेन्सियों को लोगों की हर संभव मदद करने के निर्देश दिये गये।

संजीव

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image