Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
खेल


5 करोड़ की ईनामी राशि वाली पोकर चैंपियनपशिप का धमाकेदार आगाज़

5 करोड़ की ईनामी राशि वाली पोकर चैंपियनपशिप का धमाकेदार आगाज़

पणजी, 15 जनवरी (वार्ता) भारत में पोकर को बतौर एक खेल नया मंच देने के लिये गोवा के पणजी में 14-19 जनवरी तक चलने वाली पांच करोड़ रूपये की भारी भरकम ईनामी राशि पोकर चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है जिसकी शुरूआत काफी धमाकेदार अंदाज़ में हुई।

ताश के इस खेल पोकर को अभी तक रोमांच और मनोरंजन से ही जोड़कर देखा जाता रहा है, लेकिन अब भारत में पोकर के दीवानों की लगातार बढ़ती संख्या और खासकर युवाओं में इसकी चाहत को देखते हुये पोकर को बतौर खेल स्थापित करने के लिये पोकर चैंपियनशिप जैसे टूर्नामेंटों का लगातार आयोजन किया जा रहा है।

पणजी के बिग डैडी कैसिनो में आयोजित इस चैंपियनशिप में बड़ी संख्या में खिलाड़ी लाइव टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं जिसकी ईनामी राशि करीब पांच करोड़ रूपये रखी गयी है जिसके विजेता को पोकर चैंपियन 2020 के खिताब से नवाजा जाएगा। इसके बाद 24 जनवरी से 9 फरवरी तक ऑनलाइन पोकर चैंपियनशिप की शुरूआत की जाएगी जिसकी ईनामी राशि करीब 16 करोड़ रूपये रखी गयी है, जिसे स्पार्टन पोकर डॉट काम पर खेला जाएगा।

गोवा के कैसिनो में पोकर चैंपियनशिप की शुरूआत के साथ 2019 के सत्र विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। पिछले सत्र में राज तलवार और प्रणय चावला विजेता बने थे। राज ने कहा,“यह खेल पहले रोमांच से जोड़कर देखा जाता था लेकिन इसमें रणनीति, एकाग्रता और प्रतिभा की ज़रूरत होती है, इसलिये यह जुए से कहीं बढ़कर है।”

स्पार्टन पोकर के सह संस्थापक अमीन रोजानी ने कहा,“पोकर को देश में लोकप्रिय बनाने और इसे एक खेल के तौर पर बढ़ाने के लिये यह चैंपियनशिप बहुत अहम है। स्पार्टन पोकर में युवाओं का प्रतिशत 2015 में इसकी शुरूआत के बाद से करीब 300 फीसदी बढ़ा है।” उन्होंने साथ ही बताया कि पोकर खेलने वाले खिलाड़ियों में 25 से 35 आयु वर्ग के पुरूषों का प्रतिशत करीब 80 से 85 फीसदी है जबकि अभी महिलाओं की संख्या कम है जो धीरे धीरे बढ़ रही है।

पोकर में करोड़ों की धनराशि के कारण पारदर्शिता कायम करने को लेकर रोजानी ने कहा,“खेल के दौरान जितने भी वित्तीय लेनदेन होते हैं उसकी पूरी रिकार्डिंग की जाती है। साथ ही राज्य सरकार को कमाई का 30 फीसदी टीडीएस भी दिया जाता है।” उन्होंने साथ ही कहा कि देश में सट्टेबाजी को कानूनी रूप से वैध किया जाना चाहिए।

प्रीति राज

वार्ता

More News
गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

24 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) गुजरात टाइटंस ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए: ऋतुराज

ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए: ऋतुराज

24 Apr 2024 | 6:24 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने कहा कि ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए और हमें लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

see more..
सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम

सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम

24 Apr 2024 | 6:21 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत के स्टार सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी टी-20 रैंकिंग में 861 की रेटिंग के साथ शीर्ष पर कायम है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकट परिषद (आईसीसीआई) की जारी ताजा रैकिंग में इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

see more..
image