Friday, Apr 19 2024 | Time 13:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मुठभेड़ में 5 नक्सली मारे गए

मुठभेड़ में 5 नक्सली मारे गए

जगदलपुर, 05 नवंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती प्रांत उड़ीसा के मलकानगिरी जिले में आज सुबह पुलिस व नक्सलियों के मध्य हुयी मुठभेड़ में 5 वदीधारी नक्सली मारे गए, जिनमें से एक नक्सली लीडर रणदेवा बताया जा रहा है।

पुलिस ने मौके से 5 नक्सलियों के शव समेत 5 रायफलें और विस्फोटक सामग्रियां बरामद की हैं।

मलकानगिरी एसपी जगमोहन मीणा ने बताया कि सूचना मिली थी कि चित्रकोंडा थाना क्षेत्र के अल्लूरकोटा एवं संयासीगुड़ा गांव के मध्य जंगल में नक्सली मीटिंग के लिए एकत्र हुए हैैं। फौरन ही पुलिस का संयुक्त बल रवाना किया गया, जिसने योजनाबद्ध तरीके से इलाके की घेराबंदी शुरू कर दी।

पुलिस की मौजूदगी भांपकर नक्सलियों ने गोलीबारी प्रारंभ कर दी। जवाबी कार्रवाई में पुलिस बल ने भी अविलंब मोर्चा संभालते हुए फायरिंग की। लगभग एक घंटे तक दोनों ओर से हुयी कई राऊंड गोलीबारी के बाद अंतत: नक्सली जंगल में भाग खड़े हुए।

उन्होंने बताया कि घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान 5 वर्दीधारी नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं, जिनकी शिनाख्त की जा रही है। मौके से 2 एसएलआर, 2 इंसास, एक 303 बंदूक, एक हेंडग्रेनेड, बैनर, पोस्टर, दवाईयां, गोला-बारूद, डेटोनेटर, बिजली के तार, बैटरी, दैनिक उपयोग की सामग्रियां तथा नक्सली साहित्य का जखीरा बरामद किया गया है।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद परिस्थितिजन्य साक्ष्य, खून के धब्बे एवं घसीटे जाने के निशान से यह साबित होता है कि, कम से कम 2-3 नक्सली और मारे गए हैं और कई लहुलूहान हुए हैं, साथियों के शव नक्सली अपने साथ ले जाने में कामयाब रहे।

करीम नाग

वार्ता

image