Friday, Mar 29 2024 | Time 13:48 Hrs(IST)
image
राज्य


ओडिशा में कोरोना के 51 नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1103 हुई

ओडिशा में कोरोना के 51 नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1103 हुई

भुवनेश्वर ,21 मई (वार्ता) ओडिशा में गुरुवार को वैश्विक महामारी कोराेना वायरस ‘कोविड-19’ के 51 नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इस वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 1103 पहुंच गयी है।

कोरोना संक्रमण से एक और मरीज की मौत के बाद मृतकों की संख्या सात हो गयी है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अनुसार राज्य के 11 जिलों से कोरोना के 51 नये मामले सामने आये हैं। इनमें से 48 क्वारंटीन केन्द्र और बाकी तीन स्थानीय लोगों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। गंजम जिले के 85 वर्षीय एक बुजुर्ग मरीज जो हाल में सूरत से लौटा था वह उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारी से पीड़ित था उसकी कल मौत हो गई। इसके साथ ही जिले में काेरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या तीन और राज्य में सात हो गई है।

गंजम जिले में कोरोना से मरने वाले तीनों लोग हाल में सूरत से लौटे थे और उन्हें क्वारंटीन में रखा था। इसके अलावा भुवनेश्वर के तीन और कटक के एक मरीज की भी मौत हो चुकी है। राज्य में 51 नये कोरोना पॉजिटिव मामलों में से नयागढ और कालाहांडी जिले से 11-11, कटक से नौ, जाजपुर से पांच, गंजम से चार, मयूरभंज से तीन, अंगुल और समबलपुर से दो-दो और मलकानगिरी और पुरी जिले से एक-एक शामिल है।

कोरोना के चार और पाॅजिटिव मामलों के साथ गंजम जिला 317 मामलों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। जाजपुर जिले में 179, बालासौर में 122 मामलों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर बना हुआ है। अन्य जिले में भद्रक में 95, खोर्धा में 71, कटक और पुरी में 45-45 ओर केन्द्रपाडा में 40 कोरोना पाॅजिटिव मामले हैं।

पिछले सप्ताह पुरी को कोराना मुक्त जिला घोषित किया गया था लेकिन अचानक कोरोना के मामलों में वृद्धि के साथ यहां 45 मामले सामने आए हैं जिनमें से अधिकतर पश्चिम बंगाल और गुजरात से लौटे हुए लाेग हैं। इसी तरह बौध जिले में एक सप्ताह के भीतर काेरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई और इनकी संख्या 33 पहुंच गयी। ये सभी मरीज अन्य राज्यों से यहां लौटे हैं।

ओड़िशा के तटीय कटक जिले में भी गत एक सप्ताह में कोरोना के मामलों में तेजी देखी गयी। जहां केवल एक मामला था और अन्य राज्यों से प्रवासियों के यहां पहुंचने के बाद यह संख्या 45 तक पहुंच गयी है। अंगुल और नयागढ जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या क्रमश: 19 और 21 पहुंच गयी है।

दो लाख से अधिक अन्य राज्यों में फंसे प्रवासियों के यहां पहुंचने के कारण राज्य में प्रतिदिन कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है जो चिंता का विषय बना हुआ है। राज्य सरकार ने हालांकि कहा कि क्वारंटीन केंद्रों से अधिकांशत पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिन्हें नियंत्रण क्षेत्र के रूप में घोषित किया गया है। इसलिए कोरोना के अचानक बढ़ते मामलों पर लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया राज्य में प्रतिदिन करीब 5000 नमूने लिए जा रहे हैं।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहले ही अधिकारियों को राज्य में कोरोना से निपटने के लिए परीक्षण के लिए नमूनों की संख्या बढ़ाकर प्रतिदिन 15000 करने के निर्देश दिए हैं। राज्य में एक लाख से अधिक नमूने लिये जा चुके हैं और प्रतिदिन औसतन 5000 नमूने लिए जा रहे हैं। राज्य में ताजा रिपोर्ट के अनुसार कोराना पॉजिटिवों की संख्या 1103 पहुंच गयी है और 343 मरीज ठीक हो गए है तथा 753 कोरोना सक्रिय मामले हैं। राज्य में 900 से अधिक मरीजों को अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

More News
ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

29 Mar 2024 | 1:26 PM

झुंझुनू 29 मार्च (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के खेतड़ी क्षेत्र में मेहाड़ा के गोरीर-रामबास सड़क पर एक ट्रोले की टक्कर से मोटरसाईकिल सवार युवक की मौत हो गई।

see more..
पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश  गिरफ्तार

पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश गिरफ्तार

29 Mar 2024 | 1:20 PM

मोहाली 29मार्च (वार्ता) पंजाब में एसएसओसी मोहाली ने पवित्तर चौरा और हुसनदीप सिंह के नेतृत्व वाले चौरा माधरे गिरोह के तीन गुर्गों को गिरफ्तार किया है।

see more..
image