Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजिम के नये मेला-स्थल के लिए 54 एकड़ जमीन चिन्हित- भूपेश

राजिम के नये मेला-स्थल के लिए 54 एकड़ जमीन चिन्हित- भूपेश

रायपुर 07 जनवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि तीन नदियों के संगम स्थल राजिम में लगने वाले मेले को व्यवस्थित रूप से आयोजित करने के लिए नए स्थल के लिए 54 एकड़ जमीन चिन्हाकिंत की गई है,जहां पर शीघ्र ही सभी जरूरी सुविधाओं को विकसित करने का काम शुरू होगा।

श्री बघेल ने आज राजिम में साहू समाज द्वारा आयोजित भक्तिन महतारी राजिम दाई के जयंती महोत्सव में कहा कि राजिम मेले के दौरान साधु-संतों, शासकीय कर्मचारियों तथा बाहर से आने वाले अन्य लोगों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए चिन्हित स्थल पर सभी आवश्यक इंतजाम तथा निर्माण किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। मड़ई-मेले हमारी पहचान से जुड़े हुए हैं।

उन्होने इस मौके पर फिंगेश्वर में नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नामकरण भक्तिन महतारी राजिम दाई के नाम पर करने,राजिम में साहू समाज के निर्माणाधीन धर्मशाला के लिए 50 लाख रुपए की स्वीकृति देने तथा राजिम माता शोध संस्थान के लिए पांच एकड़ जमीन देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा अपनी सांस्कृतिक पहचान को कायम रखने के लिए ही छत्तीसगढ़ शासन ने तीजा-पोरा, कर्मा जयंती, हरेली, विश्व आदिवासी दिवस तथा छठ जैसे तीज-त्यौहारों पर सार्वजनिक अवकाशों की घोषणा की है। आज छत्तीसगढ़ का अपना राजगीत है, किसी भी कार्यक्रम की शुरुआत इसी से की जाती है।

श्री बघेल ने कहा कि उऩकी सरकार छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कार के लिए प्राथमिकता के साथ काम कर रही है। खेत और पशुधन हमेशा किसान की ताकत रहे हैं, लेकिन बीच में व्यवस्थाओं में कमी आ गई थी। आज शासन की योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था फिर से मजबूत हो रही है। गोधन न्याय योजना के तहत शासन दो रुपए किलो में गोबर की खरीदी कर रहा है।पहले लोग धान बेचकर मोटरसाइकिल खरीदा करते थे,अब वे गोबर बेचकर भी खरीद लेते हैं।

श्री बघेल ने राजिम मेला स्थल में प्रदेश साहू संघ के आयोजन स्थल पर पहुंचकर सबसे पहले माता राजिम की पूजा-अर्चना एवं माल्यार्पण कर प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर अन्य प्रमुख लोगो के साथ ही महासमुंद सांसद चुन्नी लाल साहू,बिलासपुर सासंद अरुण साव,राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा भी मौजूद थे।

साहू

वार्ता

image