Thursday, Jun 13 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में तीसरे चरण में 55.13 फीसदी मतदान

उप्र में तीसरे चरण में 55.13 फीसदी मतदान

लखनऊ, 07 मई (वार्ता) भीषण गर्मी और कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश के 12 जिलों की 10 संसदीय सीटों के लिए मंगलवार को शाम पांच बजे तक औसतन 55.13 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार शाम पांच बजे तक सबसे अधिक मतदान संभल में 61.10 फीसदी रिकार्ड किया गया जबकि आगरा में सबसे कम 51.53 फीसदी लोगों ने वोट डाले। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा और उसके बाद भी कतार में लगे लोग वोट डाल सकेंगे। मतगणना चार जून को होगी।

इस दौरान आवंला में 54.73 प्रतिशत, बदायूं में 52.77 प्रतिशत, एटा में 57.07 प्रतिशत, फतेहपुर सीकरी में 54.93 प्रतिशत, हाथरस में 53.54 प्रतिशत, फिरोजाबाद में 56.27 प्रतिशत,मैनपुरी में 55.88 और बरेली में 54.21 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न् हुआ और इस दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। मतदान के दौरान बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधा के लिये मतदान केंद्राे पर व्हील चेयर्स की सुविधा मौजूद रही वहीं पहली बार वोट डालने जा रहे युवा मतदाताओं ने मतदान के बाद मतदान केंद्रो पर बने सेल्फी प्वाइंट पर फोटों खींचकर लोकतंत्र के महापर्व को यादगार बनाया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिनवा ने कहा कि इस चरण में 1.01 करोड़ से अधिक पुरुष और 87.69 लाख महिलाओं सहित 1.89 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर आठ महिलाओं सहित 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला तय करेंगे।

उन्होंने कहा कि आगरा में सबसे अधिक 20,72,685 मतदाता हैं, जबकि एटा में सबसे कम 17,524 पंजीकृत मतदाता हैं। उन्होंने कहा, बरेली 13 उम्मीदवारों के साथ सूची में शीर्ष पर है, जबकि फिरोजाबाद में सबसे कम सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं।

मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी थी। स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्धसैनिक बलों को सौंपी गई थी। अर्धसैनिक और पुलिस बलों के अलावा आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा सहायता के लिए एयर एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर की भी व्यवस्था की गई थी।

चुनाव के तीसरे चरण में मैनपुरी में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और मौजूदा सांसद डिंपल यादव का मुकाबला योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह से है। चुनौती दे रहे हैं। सपा का गढ़ माने जाने वाले मैनपुरी में पार्टी 1996 के बाद से कभी चुनाव नहीं हारी है वहीं संभल में सपा के मौजूदा विधायक जिया-उर-रहमान बर्क मैदान में है।आगरा में भाजपा ने मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह के भाग्य का फैसला होगा जबकि फतेहपुर सीकरी सीट में मौजूदा सांसद राज कुमार चाहर की टक्कर कांग्रेस के रामनाथ सिकरवार से है। बदायूं सीट पर सपा के आदित्य यादव का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है।

प्रदीप

वार्ता

image