Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


57 वर्ष के हुये सुनील शेट्टी

57 वर्ष के हुये सुनील शेट्टी

..जन्मदिन 11 अगस्त के अवसर पर ..

मुंबई 11 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड के माचोमैन सुनील शेट्टी आज 57 वर्ष के हो गये।

सुनील शेट्टी को एक ऐसे बहुमुखी प्रतिभा वाले अभिनेता के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ एक्शन से बल्कि हास्य और नकारात्मक किरदार निभाकर भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। 11 अगस्त 1961 को कर्नाटक के मैंगलोर में जन्मे सुनील शेट्टी ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म बलवान से की। इस

फिल्म में सुनील शेट्टी ने जबरदस्त एक्शन दृश्य देकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1994 में प्रदर्शित फिल्म मोहरा सुनील शेट्टी के करियर की पहली ब्लॉक बस्टर फिल्म साबित हुयी।

मोहरा की सफलता के बाद सुनील शेट्टी की छवि फिल्म इंडस्ट्री में एक एक्शन हीरो के रूप में बन गयी और इसके बाद फिल्मकारों ने उनकी इसी छवि को रूपहर्ले पर्दे पर भुनाया। इन फिल्मों में अंत, सुरक्षा, टक्कर, रक्षक, सपूत आदि शामिल है। वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म ..हेराफेरी ..सुनील शेट्टी की महत्वपूर्ण फिल्म में शुमार की जाती है। प्रियदर्शन निर्देशित इस फिल्म से पहले लोगों की धारणा थी कि सुनील शेट्टी केवल मारधाड़ से परिपूर्ण अभिनय ही कर सकते हैं लेकिन इस फिल्म में उन्होंने अक्षय कुमार और परेश रावल के साथ मिलकर अपने कारनामों से दर्शको को हंसाते. हंसाते लोटपोट कर दिया। फिल्म की सफलता को देखते हुये 2006 में इसका सीक्वेल ..फिर हेराफेरी.बनाया गया।

वर्ष 2000 में ही सुनील शेट्टी के करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म धड़कन प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उनका यह किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये था। इसके बावजूद वह दर्शकों का दिल जीतने में सफल रहे। इस फिल्म के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित भी किये गये। सुनील शेट्टी की जोड़ी अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की गयी। उन्होंने फिल्म ..वक्त हमारा है.. से जोड़ी के रूप में आगाज किया। उनकी जोड़ी को देखकर दर्शकों को लगा कि अमिताभ और विनोद खन्ना के बाद लंबे अरसे से जिस जोड़ी की कमी शिद्दत से महसूस की जा रही है. वह उन्हें मिल गई है। एक्शन में माहिर इन दोनों कलाकारों ने इस फिल्म की कामयाबी के बाद..हम बेमिसाल हैं.सपूत. मोहरा. हेराफेरी.आवारा पागल दीवाना. फिर हेराफेरी आदि फिल्मों में एक साथ काम किया।

सुनील शेट्ठी के सिने करियर में उनकी जोड़ी रवीना टंडन.करिश्मा कपूर और सोनाली बेन्द्रे के साथ सर्वाधिक पसंद की गयी। सुनील शेट्टी ने अपने दो दशक लंबे सिने कैरियर में 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। इनमें पहचान.गोपी किशन.दिलवाले.कृष्णा.बार्डर.भाई.हु तू तू .रिफ्यूजी.कांटे.कयामत.मै हूं ना.हलचल.शूटआउट एट लोखंडवाला आदि शामिल है । सुनील शेट्टी ने खेल.रक्त और भागमभाग जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण भी किया है।

प्रेम आजाद

वार्ता

More News
आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते - 2.0

आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते - 2.0

23 Apr 2024 | 8:18 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता आमिर ख़ान ने राजकुमार राव की फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने का गाना *पापा कहते - 2.0 रिलीज किया है।

see more..
प्रशांत वर्मा ने रिलीज़ किया जय हनुमान का 3डी पोस्टर

प्रशांत वर्मा ने रिलीज़ किया जय हनुमान का 3डी पोस्टर

23 Apr 2024 | 8:11 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) निर्माता प्रशांत वर्मा ने जय हनुमान का 3डी पोस्टर रिलीज कर दिया है। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशांत वर्मा का भगवान हनुमान से कुछ गहरा संबंध है।

see more..
दूल्हा नम्बर 1 में नजर आयेंगे सुमित सिंह चन्द्रवंशी

दूल्हा नम्बर 1 में नजर आयेंगे सुमित सिंह चन्द्रवंशी

23 Apr 2024 | 8:07 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी अभिनेता सुमित सिंह चन्द्रवंशी फिल्म दूल्हा नम्बर 1 में काम करते नजर आयेंगे। सुमित सिंह चन्द्रवंशी ने फ़िल्म मेरे चाचू की शादी में भी एक काले लड़के की भूमिका निभाई थी और अब एकबार फिर से कुछ उसी तरह से काले लड़के के रूप में अबकी बार पुनः एक नए रोल में मुख्य अभिनेता के तौर पर वह दूल्हा नम्बर 1 में दर्शकों के बीच मे आ रहे हैं ।

see more..
कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज में पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश : आदि ईरानी

कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज में पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश : आदि ईरानी

23 Apr 2024 | 8:05 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता आदि ईरानी का कहना है कि उनकी आने वाली फिल्म कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज के जरिये पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश की गयी है।

see more..
सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

23 Apr 2024 | 7:55 PM

पुण्यतिथि 23 अप्रैल के अवसर पर मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में युगपुरूष सत्यजीत रे को एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी निर्मित फिल्मों के जरिए भारतीय सिनेमा जगत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट पहचान दिलाई ।

see more..
image