Wednesday, Nov 21 2018 | Time 17:44 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

इंडोनेशिया में 6.4 तीव्रता का भूकंप, तीन की मौत

इंडोनेशिया में 6.4 तीव्रता का भूकंप, तीन की मौत

जकार्ता 29 जुलाई (रायटर) इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में रविवार को आये भूकंप के कारण तीन लोगों की मौत हो गयी तथा कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गयीं।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग(यूएसजीएस) के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गयी।

लोम्बोक द्वीप के सेंगगिगी के नजदीक पुनाक हाेटल में रह रहे एक व्यक्ति ने बताया,“भूकंप के झटके इतने तेज थे कि अचानक हमारी नींद खुल गयी और हम अपने बिस्तर से कूद पड़े। होटल के स्वीमिंग पूल में 20 से 30 सेकेंड तक पानी की ऊंची-ऊंची लहरें उठते हुए देख हम हैरान रह गए।”

यूएसजीएस ने बताया कि पर्यटकों के बीच लोकप्रिय इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजकर 47 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके बाद एक घंटे के भीतर ही 5.4 तीव्रता के सामान्य झटके भी महसूस किए गए।

इंडोनेशिया की आपदा एवं राहत एजेंसी के प्रवक्ता स्तोपो पूर्वो नुगरोहो ने बताया कि भूकंप के कारण कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। श्री नुगरोहो ने टि्वटर पर क्षतिग्रस्त घरों की तस्वीरें भी पोस्ट की।

श्री नुगरोहो ने कहा कि भूकंप के कारण लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल माउंट रिनजानी में भी नुकसान होने की आशंका है। भूकंप का केन्द्र लोम्बोक द्वीप के प्रमुख शहर मताराम से 49.5 किलोमीटर दूर पूर्वोत्तर में रहा।

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.5 रही। भूकंप के कारण सुनामी संबंधी कोई चेतावनी जारी नहीं की गयी है।

गौरतलब है कि रिक्टर पैमाने पर मापा गया 6.4 तीव्रता का भूकंप काफी तेज माना जाता है और यह गंभीर क्षति पहुंचाने में सक्षम है।

रवि

रायटर

More News
अफगानिस्तान हवाई हमले में 14 आतंकवादी ढेर

अफगानिस्तान हवाई हमले में 14 आतंकवादी ढेर

20 Nov 2018 | 4:06 PM

मजार-ए-शरीफ 20 नवंबर (शिन्हुआ) अफगानिस्तान की उत्तरी प्रांत के चारबोलक और बलख जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान हवाई हमलों में कम से कम 14 आतंकवादी मारे गये और 20 अन्य घायल हो गये।

 Sharesee more..

चीन में सड़क हादसे में नौ मरे, नौ घायल

20 Nov 2018 | 4:13 PM

 Sharesee more..

पाकिस्तान को यूएई से मिले एक अरब डालर

20 Nov 2018 | 4:13 PM

 Sharesee more..
image