Friday, Mar 29 2024 | Time 20:15 Hrs(IST)
image
खेल


6 भारतीय मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल में

6 भारतीय मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल में

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) शिवा थापा (60 किग्रा) बैंकॉक में चल रही एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं जबकि छह अन्य भारतीय मुक्केबाजों ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है।

शनिवार को प्रतियोगिता के दूसरे दिन शिवा के अलावा 2018 विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीतने वाली लवलीना बोगोहान (69 किग्रा) और माकरान कप में स्वर्ण पदक जीतने वाले दीपक (49 किग्रा) ने अंतिम-8 दौर में जगह बना ली है।

थापा ने कोरिया के किम वोनहो के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल की। थापा इससे पहले 2013 में स्वर्ण, 2015 में कांस्य और 2017 में रजत पदक जीत चुके हैं। असम के इस मुक्केबाज का अगले दौर में किर्गिस्तान के सैतबेक उलू से सामना होगा।

असम की ही लवलीना ने वियतनाम की त्रान थी लिन्ह को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। सोमवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल मैच में लवलीना का सामना चीनी ताइपे की चेन नेन चिन से होगा, जो एक कड़ी प्रतिद्वंद्वी हैं क्योंकि इन्हीं के हाथों लवलीना को बीते साल नई दिल्ली में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हार मिली थी।

राष्ट्रीय चैम्पियन दीपक ने भी इस एलीट इवेंट में अपना अच्छा फार्म जारी रखा है और श्रीलंका के मुतुनका पेदी गेडारा पर 5-0 की जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं। किंग्स कप में पदक जीतने वाले रोहित टोकस (64 किग्रा) ने शानदार रफ्तार और कुशलता दिखाते हुए अफगानिस्तान के नूरिस्तान मोहम्मद खैबर पर 5-0 की जीत के साथ अंतिम-8 दौर में जगह बनाई।

कविंदर सिंह बिष्ट (58 किग्रा) ने गीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता था और अब वह अपने शानदार फार्म को जारी रखते हुए अंतिम-8 दौर में पहुंच गए हैं। कविंदर ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान के सुबारू मुराता को 5-0 से हराया। इसी तरह आशीष कुमार (75 किग्रा) ने चीन के टांगलाथिहान टी। को 3-2 से हराया और क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे। 21 साल की मनीषा मौन (54 किग्रा) ने भी अच्छी शुरुआत करते हुए वियतनाम की दो ना उयेन को 5-0 से हराया और क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं।

भारत को दिन की एकमात्र हार 48 किग्रा वर्ग में मिली, जब पहली बार एशियाई चैम्पियनशिप में खेल रहीं नीतू को ताइवान की पिन मेंग चेह के हाथों 1-4 से हार झेलनी पड़ी।

एशियाई चैम्पियनशिप में सभी की नजरें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले अमित पंघल (52 किग्रा) पर रहेंगी, जो कि रविवार को चीनी ताइपे के तू पो वेई के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।अमित को सम्भवत: क्वार्टर फाइनल में मौजूदा ओलम्पिक चैम्पियन हसनबोय दुस्मातोव (उजबेकिस्तान) से भिड़ना पड़ सकता है।अमित आत्मविश्वास लबरेज हैं क्योंकि उन्होंने 2019 सीजन की शुरुआत में स्ट्रांजा कप मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। आशीष (69 किग्रा) और ब्रिजेश यादव (81 किग्रा) भी रविवार को ही अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

महिला वर्ग में चार बार की एशियाई चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता सरिता देवी (60 किग्रा) इस टूर्नामेंट में अपने छठे पदक के लिए रविवार को रिंग पर उतरेंगे और उनके सामने होंगी कोरिया की ग्वोन सुजिन। पूर्व जूनियर वर्ल्ड चैम्पियन निखत जरीन (51 किग्रा) को भी रविवार को रिंग में उतरना है। निखत इस साल का अपना दूसरा अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतना चाहेंगी। निखत ने स्ट्रांजा कप में स्वर्ण पदक जीता था। निखत का सामना कम्बोडिया की श्रे पोव नाओ से होगा।

More News
केकेआर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया

केकेआर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया

29 Mar 2024 | 7:36 PM

बेंगलुरु 29 मार्च (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)2024 के 10वें मुकाबले में रॉयल चैेंलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।

see more..
इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

29 Mar 2024 | 7:27 PM

वेलिंगटन, 29 मार्च (वार्ता) कप्तान हैदर नाइट की 35 रनों की पारी और नेट साइवर ब्रंट हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड की महिला टीम ने शुक्रवार को खेले गये पांचवें टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला टीम को पांच विकेट से हराकर सीरीज 4-1 से जीत ली है।

see more..
पाकिस्तान आयरलैंड में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगा

पाकिस्तान आयरलैंड में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगा

29 Mar 2024 | 7:18 PM

इस्लामाबाद, 29 मार्च (वार्ता) पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को आयरलैंड के साथ तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

see more..
अमेरिका ने कोरी एंडरसन को अपनी टीम में किया शामिल

अमेरिका ने कोरी एंडरसन को अपनी टीम में किया शामिल

29 Mar 2024 | 7:16 PM

वाशिंगटन 29 मार्च (वार्ता) अमेरिका ने कनाडा के साथ होने वाली पांच टी-20 मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को टीम में शामिल किया है।

see more..
पोरबंदर में मंडाविया ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेला

पोरबंदर में मंडाविया ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेला

29 Mar 2024 | 7:13 PM

पोरबंदर 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुजरात के पोरबंदर ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेलकर बल्लेबाजी में हाथ अजमाया।

see more..
image