Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कालीसिंध तापीय विद्युतगृह में 600 मेगावाट विद्युत उत्पादन शुरु- डॉ. अग्रवाल

कालीसिंध तापीय विद्युतगृह में 600 मेगावाट विद्युत उत्पादन शुरु- डॉ. अग्रवाल

जयपुर, 09 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में कालीसिंध तापीय विद्युतगृह की 600 मेगावाट उत्पादन क्षमता की बंद इकाई में शनिवार से उत्पादन आरंभ हो गया है।

ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि इसके साथ ही राज्य के कोल ब्लॉक्स से पिछले दिन की तुलना में कोयले की करीब ढ़ाई रेक अधिक डिस्पेच हुई है जो कल तक पहुंचने की संभावना है। कोल ब्लॉक से इससे पहले सात से साढ़े सात रेक कोयला आ रहा था। उन्होंने बताया कि कोल इंडिया से भी कोयले की आपूर्ति बढ़वाने के उच्च स्तर पर प्रयास जारी है।

डॉ. अग्रवाल ने आज विद्युत भवन में बिजली निगमों के उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के कोयला सचिव अनिल जैन से दूरभाष पर चर्चा कर विद्युत उत्पादन निगम और अडानी के संयुक्त उपक्रम परसा ईस्ट एवं कांता बासन कोल ब्लॉक से कोयले की अधिक आपूर्ति के लिए सहमति हो गई है जिससे आने वाले दिनों में इन ब्लाकों से अधिक कोयला मिलने लगेगा। उन्होंने बताया कि शटडाउन या अन्य कारणों से बंद इकाइयों में भी शीध्र ही उत्पादन शुरु करवाया जा रहा है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य में बिजली के तात्कालिक संकट को लेकर गंभीर है और नियमित समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि श्री गहलोत ने इस अप्रत्याशित बिजली संकट के दौर में आमनागरिकों से भी बिजली बचाने में सहभागी बनने का आग्रह किया है।

रामसिंह

वार्ता

More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image