Friday, Mar 29 2024 | Time 19:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल को केन्द्र की ओर से एनडीआरएफ के तहत 64.49 करोड़ जारी

हिमाचल को केन्द्र की ओर से एनडीआरएफ के तहत  64.49 करोड़ जारी

शिमला, 01 सितंबर (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) के तहत जारी की गई 64.49 करोड़ की राशि जारी करने पर केन्द्र आभार जताया है।

यह राशि गत सर्दियों के मौसम के दौरान हुए नुकसान की भरपाई व अन्य सहायता कार्यों के लिए जारी की गई है।

श्री ठाकुर ने आज यहां कहा कि यह दूसरा अवसर है कि प्रदेश सरकार द्वारा सर्दियों में हुए नुकसान के लिए इस प्रकार की राशि प्राप्त की गई है। इससे पूर्व प्रदेश सरकार ने 2014 में एन.डी.आर.एफ. के अन्तर्गत सहायता राशि प्राप्त की थी।

उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति जिला में भारी बर्फबारी के कारण फंसे हुए स्थानीय लोगों तथा पर्यटकों को निकालने के लिए राज्य सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार द्वारा राज्य को हैलीकाप्टर की सेवाएं तथा अन्य मदद प्रदान की थीं।

पिछले साल मॉनसून के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार ने इस कोष के अंतर्गत 312 करोड़ रूपये की राशि प्राप्त की थी। इससे यह स्पष्ट होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार प्रदेश की जनता के कल्याण के प्रति संवेदनशील है।

श्री ठाकुर ने कहा कि इस मॉनसून के दौरान राज्य में भारी नुकसान हुआ है जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा 15 करोड़ रूपये की राशि राहत के रूप में जारी की गई है ताकि जनता को प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान से राहत मिल सके।

प्रदेश सरकार केंद्र सरकार को प्रभावित क्षेत्रों में हुए नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्रीय टीम को राज्य में भेजने का आग्रह करेगी ताकि शीघ्र केंद्रीय सहायता प्राप्त की जा सके।

सं शर्मा

वार्ता

image