Wednesday, May 22 2024 | Time 20:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक विस चुनाव में शाम पांच बजे तक 65.69 फीसदी मतदान

कर्नाटक विस चुनाव में शाम पांच बजे तक 65.69 फीसदी मतदान

बेंगलुरु 10 मई (वार्ता) कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शाम पांच बजे तक राज्य में अलग अलग स्थानों पर हिंसा की छिटपुट रिपोर्टों के बीच 65.69 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी मतदान के लिए एक घंटे शेष है। इस बीच राज्य के विभिन्न स्थानों पर हिंसा की छिटपुट घटनाओं की रिपोर्टें सामने आयी हैं।

विजयपुरा विजयपुरा जिले के मसाबिनल गांव में अधिकारियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपैट (वोटर वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) बदलने की अफवाहें फैलने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को नष्ट कर दिया। उन्होंने मतदान अधिकारियों के वाहनों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। बाद में पुलिस ने उपद्रवियों को हिरासत में ले लिया। मंगलुरु में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाजपे पुलिस थाने में एक शिकायत दर्ज करायी, जिसमें आरोप लगाया गया है कि जनता दल-सेक्युलर(जद-एस) उम्मीदवार बीए मोहिउद्दीन बावा ने मंगलवार रात उनके साथ मारपीट की। मारपीट में कांग्रेस के दो कार्यकर्ता घायल हो गये जिन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कलाबुर्गी जिले के चित्तापुर निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान अधिकारी को उस समय पुलिस हिरासत में ले लिया गया, जब एक महिला ने शिकायत की कि उसने मतदान प्रक्रिया में मदद करते हुए भाजपा के पक्ष में अपना वोट डाला। आरोपी की पहचान बीसी चौहान के रूप में हुई है। शिकायतकर्ता बासम्मा एंटुमन ने आरोप लगाया कि उन्होंने चौहान से कांग्रेस उम्मीदवार प्रियांक खड़गे को वोट देने का अनुरोध किया, लेकिन अधिकारी ने भाजपा उम्मीदवार मणिकांत राठौड़ को वोट दिया।

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने क्रमशः बेंगलुरु और शिकारीपुरा में सबसे पहले वोट डाला। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भी हावेरी जिले के शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र में अपना वोट डाला। अपना वोट डालने से पहले उन्होंने हुबली स्थित हनुमान मंदिर में पूजा की और एक जैन मंदिर भी गये तथा जैन तीर्थंकरों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने हुबली में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कलाबुर्गी में वोट डाला। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और उनकी पत्नी चेन्नम्मा, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार, विपक्ष के नेता सिद्दारमैया, भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, जद-एस नेता एचडी कुमारस्वामी और वी सोमन्ना सहित अन्य ने अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रो पर वोट डाला।

उडुपी में एक दुल्हन ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित सुधा मूर्ति भी बेंगलुरु में पहले मतदान करने वालों में शामिल रहे।

कर्नाटक में आज के चुनाव में किसी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 113 सीटों पर जीत का बहुमत हासिल करना है। सत्तारूढ़ भाजपा 38 साल के मिथक को तोड़ने और इस दक्षिणी राज्य में आनी बादशाहत बरकरार रखने का लक्ष्य बनाए हुए है , वहीं कांग्रेस यहां की सत्ता में वापसी के साथ ही 2024 के आम चुनाव में अपने को मुख्य विपक्षी दल के तौर पर स्थापित करने के लिए के लिए पुरजोर प्रयासरत है।

अशोक.संजय

वार्ता

More News
राहुल बाबा और ममता दीदी जल्द ही शीतनिद्रा में चली जाएंगी: शाह

राहुल बाबा और ममता दीदी जल्द ही शीतनिद्रा में चली जाएंगी: शाह

22 May 2024 | 7:18 PM

पुरुलिया/कांथी (बंगाल), 22 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में छठे और अंतिम सातवें चरण में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (राहुल बाबा) और तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी (ममता दीदी) शीतनिद्रा में चली जाएंगीं, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने 20 मई को हुए पांचवें चरण के मतदान के बाद 310 लोकसभा सीटें हासिल कर ली हैं।

see more..
image