Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


709 किलोमीटर की आकाशीय बिजली ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

709 किलोमीटर की आकाशीय बिजली ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

जिनेवा 26 जून (वार्ता) हममें से ज्यादातर लोगों ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि कोई आकाशीय बिजली 709 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है या करीब 17 सेकेंड तक रह सकती है, लेकिन अब आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि हो चुकी है।

विश्व मौसम संगठन (डब्ल्यूएमओ) की एक समिति ने ब्राजील में अक्टूबर 2018 में गिरी बिजली को दुनिया की सबसे लंबी क्षैतिज दूरी तय करने वाली आकाशीय बिजली और पिछले साल मार्च में अर्जेंटीना में गिरी बिजली को सबसे लंबे समय तक रहने वाली बिजली के रूप में अपने रिकॉर्ड में शामिल कर लिया है। दोनों मामलों में पिछले रिकॉर्ड इनके आधे भी नहीं थे।

अंतरराष्ट्रीय आकाशीय बिजली सुरक्षा दिवस (28 जून) से पूर्व अमेरिकी भू-भौतिकी संघ के ‘जिओफिजिकल रिसर्च लेटर’ में ये दोनों रिकॉर्ड प्रकाशित किये गये थे। इसके बाद डब्ल्यूएमओ की समिति ने उपग्रहों से प्राप्त तस्वीरों के आधार पर इन दावों की जाँच की और दोनों रिकॉर्डों को आधिकारिक मान्यता देने का फैसला किया है।

डब्ल्यूएमओ ने एक बयान में कहा “वैश्विक तथा क्षेत्रीय स्तरों पर चरम गतिविधियों के रिकॉर्ड रखने वाली डब्ल्यूएमओ की समिति ने पाया है कि दक्षिणी ब्राजील में 31 अक्टूबर 2018 को गिरी एक ही आकाशीय बिजली ने 709 किलोमीटर की क्षैतिज दूरी तय की थी। यह अमेरिका में बोस्टन से वाशिंगटन डीसी या यूरोप में लंदन से स्विटजरलैंड की बसल स्थित सीमा तक जाने जैसा है।”

इसका पिछला रिकॉर्ड अमेरिका के ओकाहोमा में 20 जून 2007 को गिरी बिजली का था जिसने 321 किलोमीटर की दूरी तय की थी। दोनों को मापने के लिए एक ही तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

डब्ल्यूएमओ ने उत्तरी अर्जेंटीना में 04 मार्च 2019 को गिरी बिजली को सबसे लंबे समय तक रहने वाली आकाशीय बिजली के रूप में स्वीकार किया है। यह 16.73 सेकेंड तक रही थी। इसका पिछला रिकॉर्ड 7.74 सेकेंड का था जो फ्रांस के प्रोवोस-ऐल्प-कोट-डी अजूर में 30 अगस्त 2012 को गिरी बिजली ने बनाया था।

अजीत, यामिनी

जारी वार्ता

More News
चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

24 Apr 2024 | 12:31 PM

वुहान, 24 अप्रैल (वार्ता) चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने बुधवार को घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन (आईएलआरएस) के निर्माण और संचालन में एक देश और दो अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित अधिक भागीदार भाग लेंगे।

see more..
यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

24 Apr 2024 | 12:05 PM

मॉस्को, 24 अप्रैल (वार्ता) रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्र बलों के ड्रोन हमले से ईंधन और ऊर्जा सुविधा केन्द्र में आग लग गयी

see more..
पनामा में भूकंप के झटके

पनामा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 11:32 AM

बीजिंग, 24 अप्रैल (वार्ता) पनामा के दक्षिण क्षेत्र में बुधवार तड़के को मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
image