Friday, Mar 29 2024 | Time 15:43 Hrs(IST)
image
भारत


रोजगार मेले में 71 हजार नियुक्ति पत्र बांटे गये

रोजगार मेले में 71 हजार नियुक्ति पत्र बांटे गये

नयी दिल्ली 20 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशव्यापी रोज़गार मेले के तीसरे चरण में बुधवार को 45 स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से 71 हजार युवाओं को सरकारी विभागों तथा संगठनों में नौकरी के लिए नियुक्ति-पत्र प्रदान किए गए।

भोपाल में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के आतिथ्य में रोजगार मेला हुआ। रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। यह उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण तथा राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।

श्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि ये मेले सरकार की पहचान बन गए हैं और इससे साबित होता है कि सरकार जो संकल्प लेती है, उसे सिद्ध करके दिखाती है। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में व्यापक बदलाव हुआ है और केंद्रीय सेवाओं की भर्ती प्रक्रिया पहले के मुकाबले ज्यादा कारगर तथा समयबद्ध हुई है। पारदर्शी तरीके से भर्ती और पदोन्नति युवाओं में भरोसा जगाती है और उन्हें प्रतियोगिता में उतरने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने कहा कि यह 2023 का पहला रोजगार मेला है और नये साल की शुरूआत उज्जवल भविष्य की नई उम्मीदों के साथ हुई है। प्रधानमंत्री ने सभी युवाओं तथा उनके परिवारों को बधाई देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में लाखों और परिवारों को सरकारी नौकरी में नियुक्ति मिलने वाली है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में ढांचागत विकास के समग्र दृष्टिकोण के साथ 8 वर्षों में रोजगार के लाखों अवसर सृजित किए गए हैं। उन्होंने ढांचागत क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रूपये के निवेश का उदाहरण देते हुए जोर दिया कि कैसे नई बनी सड़क रोजगार के अवसर पैदा करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नए बाजार, नई सड़कों या रेलवे लाइनों की परिधि के साथ उभरते हैं, पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ ये खेत से खाद्यान्न का परिवहन बहुत आसान बनाते हैं। उन्होंने टियर-2 और टियर-3 शहरों में फलते-फूलते स्टार्टअप परिदृश्य का उल्लेख करते हुए कहा कि इस सफलता ने दुनिया में युवाओं के लिए एक नई पहचान बनाई है। नव-नियुक्त युवाओं से प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको सीखना होगा और देश को आगे ले जाने के लिए खुद को सक्षम बनाना होगा।

भोपाल में आयकर विभाग द्वारा संयोजित रोजगार मेले में श्री तोमर ने कहा , “ देश में युवाओं की बड़ी आबादी है, इसलिए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि भारत युवा देश है और यह युवा ऊर्जा भारत की ताकत भी है और इसका सकारात्मक उपयोग हो, यह सुनिश्चित करने की जवाबदारी सरकार की है लेकिन साथ ही हम लोग यह भी भली-भांति जानते हैं कि आजीविका के क्षेत्र में शासकीय सेवा एक अपर्याप्त साधन है, यद्यपि हमारे देश में इसके लिए एक माइंडसेट बना हुआ है।”

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के बाद से मोदी सरकार के कार्यकाल में लाखों युवाओं को नौकरियां मिली है और यह प्रक्रिया निरंतर जारी है। उन्होंने कहा , “ जब देश युवा है, देश के पास युवा ऊर्जा है तो इसका समन्वय करना समय की मांग है और इसीलिए प्रधानमंत्री ने पिछले 15 अगस्त को 10 लाख लोगों को सालभर में सरकारी नौकरियां प्रदान करने का अभियान हाथ में लिया। ”

रोजगार मेले में प्रधानमंत्री से संवाद के दौरान पश्चिम बंगाल की सुश्री सुप्रभा बिस्वास, जिन्हें पंजाब नेशनल बैंक के लिए नियुक्ति-पत्र मिला, ने नियुक्ति की औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करने व सेवा करने का मौका देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने लड़कियों के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने पर प्रसन्नता व्यक्त की। जम्मू-कश्मीर के फैसल शौकत शाह (एनआईटी, श्रीनगर) में कनिष्ठ सहायक, मणिपुर की सुश्री वाहनी चोंग (एम्स, गुवाहाटी में नर्सिंग अधिकारी), बिहार के दिव्यांग राजू कुमार (पूर्वी रेलवे में जूनियर इंजीनियर) तथा तेलंगाना के कन्नमला वामसी कृष्णा (कोल इंडिया लि. में प्रबंधन प्रशिक्षु) से भी प्रधानमंत्री ने संवाद किया।

संजीव

वार्ता

More News
गोला बारूद और टारपीडो ले जाने वाली बार्ज नौका नौसेना के बेड़े में शामिल

गोला बारूद और टारपीडो ले जाने वाली बार्ज नौका नौसेना के बेड़े में शामिल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) गोला बारूद, टारपीडो तथा मिसाइलों को समुद्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने - ले जाने में सक्षम तीसरी बार्ज नौका एलएसएएम-18 गुरुवार को नौसेना के बेडे में शामिल हो गयी।

see more..
हमें किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं: कांग्रेस

हमें किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 3:32 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग की कार्रवाई का सामना कर रही कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी को किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं है और उसे भारतीय लोकतंत्र तथा न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।

see more..
केजरीवाल ने तानाशाही ताकतों को ललकारा:सुनीता केजरीवाल

केजरीवाल ने तानाशाही ताकतों को ललकारा:सुनीता केजरीवाल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि उनके पति के रोम रोम में देशभक्ति है और उन्होंने देश के सबसे भ्रष्टाचारी और तानाशाही ताकतों को ललकारा है।

see more..
image