Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
भारत


गणतंत्र दिवस पर 75 विमान करेंगे भारत की शक्ति का प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस पर 75 विमान करेंगे भारत की शक्ति का प्रदर्शन

नयी दिल्ली,17 जनवरी (वार्ता) भारतीय वायु सेना ने सोमवार को बताया कि गणतंत्र दिवस परेड में कुल 75 विमान हिस्सा लेंगे। राजपथ के ऊपर से गुज़रने वाली इस परेड में थल सेना और नौसेना के विमान भी शामिल होंगे।

थल सेना और नौसेना के साथ वायुसेना गणतंत्र दिवस विमान-परेड के दौरान आकाश में पंद्रह अलग-अलग समूह में अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगी।

भारतीय वायुसेना के जनसंपर्क अधिकारी विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए हवाई प्रदर्शन योजना तैयार की गई है। सेना और नौसेना के विमानन हथियार भी इस साल विमान-परेड में भाग लेंगे। ”

उन्होंने कहा कि 1971 के युद्ध के टेंगेल एयरड्रॉप ऑपरेशन को याद करने के लिए परेड में टेंगेल फॉर्मेशन भी शामिल किया गया है, जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विमान उड़ान भरेंगे। भारतीय सेना के पैरा कमांडो ने बंगलादेश की आज़ादी के लिए 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 11 दिसंबर 1971 को सफल टेंगेल एयरड्रॉप ऑपरेशन किया था।

इसके अलावा गणतंत्र दिवस पर पहली बार पांच राफेल विमान भी राजपथ पर उड़ान भरेंगे। भारतीय नौसेना के दो मिग-29 के विमान और एक पी-8 आई निगरानी विमान भी वरुण फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे।

परेड का समापन 17 जगुआर सेनानियों के साथ होगा, जो आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए 75 के आकार में राजपथ पर उड़ान भरेंगे।

स्वदेशी तेजस हालांकि इस साल परेड का हिस्सा नहीं होगा। वायु सेना की झांकी में 1971 के युद्ध में इस्तेमाल हुए जीनेट विमान के मॉडल का प्रदर्शन किया जाएगा। जीनेट एयरक्राफ्ट ने पाकिस्तानी सेबर जेट्स पर इतना दबदबा बनाया था कि इसे 'सेबर स्लेयर' के नाम से भी जाना जाने लगा था। इसके अलावा 50 फीट लंबे ट्रैक्टर के साथ मिग21, एक एलसीएच और राफेल विमान को भी झांकी में शामिल किया जाएगा।

नयी दिल्ली में कोविड के बढ़ते मामलों के कारण इस वर्ष राजपथ पर समारोह में लोगों उपस्थिति कम रखी जाएगी।

शादाब.श्रवण

वार्ता

image