Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


औरैया में 3181 किसानों को 75 लाख रूपए की क्षतिपूर्ति सहायता

औरैया में 3181 किसानों को 75 लाख रूपए की क्षतिपूर्ति सहायता

औरैया, 18 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के औरैया में बुधवार को प्रदेश के कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत ने ओलावृष्टि से प्रभावित 133 गांवों के 3181 किसानों को 75 लाख रुपए से ज्यादा की सहायता राशि के प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

श्री राजपूत ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि व बारिश से प्रभावित बिधूना तहसील के 94 गांव के 2225, अजीतमल तहसील के 33 गांव के 781 एवं औरैया तहसील के छह गांव के 175 किसानों को 75,19,575 रुपए के प्रमाण पत्र वितरित किये।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को लेकर अत्यधिक संवेदनशील है। किसानों को मुआवजा राशि शीघ्र उनके खातों में पहुंचाया जा रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी सरकार ने ओलावृष्टि होने पर किसानों को इतनी जल्दी सहायता राशि उनके खाते में पहुंचायी हो।

श्री राजपूत ने कहा कि यदि किसी किसान बंधु का ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है और सर्वे से वह वंचित है तो वह अपना आवेदन उपजिलाधिकारी या जिलाधिकारी को दे सकता है। सर्वे कराकर उसको उचित मुआवजा दिया जायेगा। यदि कहीं पर जनहानि या पशु हानि हुई है तो प्रदेश सरकार द्वारा उसमें भी उचित मुआवजा दिया जाने की घोषणा की गई है।

उन्होंने कहा सरकार द्वारा कई योजनाओं के माध्यम से किसानों को सीधे खाते में पैसा पहुंचाया जा रहा है। सरकार 1222 करोड़ रुपया रुपया डीबीटी के माध्यम से किसानों को अनुदान के के रूप में दिया गया है। 17 लाख किसानों को 13 लाख 600 करोड़ रूपया केसीसी के माध्यम से दिया गया है।

राज्यमंत्री ने कोरोना वायरस के सम्बन्ध में कहा कि किसान व अन्य लोग खांसते व छींकते समय अपने मुंह को ढ़क कर रखे। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं। कोरोनावायरस एक संक्रामक बीमारी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से ग्रसित है तो उसका नि:शुल्क इलाज किया जाएगा।

इसके बाद उन्होंने 100 शैय्या युक्त जिला चिकित्सालय में बने आइसोलेशन कक्ष का निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने बताया कि जिलें में कुल चार आइसोलेशन कक्ष बने हुए हैं। जिसमें निरंतर लोगों की निगरानी की जा रही है। सरकार की प्राथमिकता है कि इस वायरस को फैलने से रोका जाए। इसमें स्वास्थ्य विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि इसमें कोई लापरवाही न बरती जाये।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में साफ सफाई की उचित व्यवस्था रखी जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, पंचायत अध्यक्ष दीपू सिंह, सदर विधायक रमेश दिवाकर, मुख्य विकास अधिकारी बृजकिशोर पाठक समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सं भंडारी

वार्ता

More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image