Friday, Apr 19 2024 | Time 09:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर 75 लाख पौधे लगाये जायेंगे

गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर 75 लाख पौधे लगाये जायेंगे

चंडीगढ़, 20 जून(वार्ता)पंजाब सरकार गुरू नानक देव के प्रकाश पर्व पर 75 लाख पौधे लगायेगी तथा ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ के तहत दो करोड़ से अधिक पौधे बांटेगी ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सके।

यह जानकारी वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने आज यहां दी । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वच्छ पर्यावरण के लिये प्रयत्नशील है। अब तक विभिन्न मुहिम के अंतर्गत दो करोड़ से अधिक पौधे लोगों को मुफ़्त बाँटे गये हैं। राज्य में 1.3 करोड़ पौधे लगाकर दस हज़ार हैक्टेयर क्षेत्रफल वनों के अधीन लाया गया है, जबकि ‘घर-घर हरियाली स्कीम’ के अंतर्गत लगभग 68 लाख पौधे लोगों को मुफ़्त बाँटे जा चुके हैं, जो लोगों द्वारा अपनी-अपनी पसंद के स्थानों पर लगाए जा चुके हैं।

श्री धर्मसोत ने बताया कि इनमें (68 लाख पौधे) से 18 लाख से ज़्यादा पौधे ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन ‘आई हरियाली’ के द्वारा बाँटे गए हैं। इस स्कीम के अधीन राज्य के लोगों द्वारा मोबाइल एप डाऊनलोड करके अपनी पसंद के पौधे अपनी नज़दीकी नर्सरी से हासिल किये जाते हैं। विभाग की अवैध कब्ज़े हटाने की मुहिम के अंतर्गत अब तक 5000 एकड़ ज़मीन से ग़ैर-कानूनी कब्ज़े हटाए गए हैं और सम्बन्धित ज़मीनों पर पौधे लगाने का काम जारी है।

उन्होंने बताया कि एक विशेष स्कीम के अंतर्गत गऱीब लोगों को सब्जियों के लगभग चार लाख पौधे मुफ़्त बाँटे गए हैं। किसानों को लगभग 10 लाख पौधे मुफ़्त बाँटे गए हैं। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर हर गाँव में 550 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस स्कीम में तकरीबन 75 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अब तक 2000 गाँवों में तकरीबन 11 लाख पौधे लगाये गये हैं और शेष गांवों में पौधे लगाने का काम जारी है।विभाग की 200 से अधिक नर्सरियों में पौधे तैयार करने का काम जारी है और विभिन्न स्कीमों के अंतर्गत राज्य के लोगों को मुफ़्त पौधे बाँटने का कार्य अगले सालों के दौरान भी जारी रहेगा।

शर्मा

वार्ता

image