Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:31 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के 8.71 करोड़ गरीबों को छठ तक मुफ्त अनाज मिलने का मार्ग प्रशस्त : सुशील

बिहार के 8.71 करोड़ गरीबों को छठ तक मुफ्त अनाज मिलने का मार्ग प्रशस्त : सुशील

पटना 09 जुलाई (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद बिहार के 8.71 करोड़ गरीबों को अगले पांच महीने यानी छठ तक मुफ्त पांच किलोग्राम अनाज मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

श्री मोदी ने गुरुवार को यहां बताया कि केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद बिहार के 8.71 करोड़ गरीबों को अगले पांच महीने यानी छठ तक मुफ्त पांच किलोग्राम अनाज मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इसके साथ ही गरीब महिलाएं अप्रैल-मई के लिए मिली अग्रिम राशि से अब 30 सितंबर तक अपना सिलेंडर रिफिल करा सकेंगी। केन्द्र सरकार ने नियोक्ता तथा कर्मियों एवं श्रमिकों को और अगले तीन महीने तक भविष्य निधि (पीएफ) अंशदान जमा कराने से मुक्त कर तथा प्रवासी श्रमिकों को किफायती किराए का आवास उपलब्ध कराने की योजना पर भी मुहर लगा कर बड़ी राहत दी है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिपरिषद की स्वीकृति के बाद बिहार के 8.71 करोड़ गरीबों के अगले पांच महीने तक प्रति महीने पांच किलोग्राम की दर से 25 किलो मुफ्त अनाज दिया जा सकेगा, जिस पर 8428 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके पहले तीन महीने तक गरीबों को दिए गए पांच-पांच किलोग्राम की दर से 15 किलाेग्राम मुफ्त अनाज पर 5057 करोड़ खर्च किया गया था।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image