यूनीवार्ता (UNIVARTA)

मंगलवार, सितंबर 23, 2014   समय:07:25
 
Facebook
Twitter
     
Voice of Russia
Deutsche Welle
      

Latest New Delhi, , weather


समाचार खोज

खोज:

विषय:


विदेश
 


खेल
 


अर्थ-व्यापार
 

पार्लियामेंट
 

चुनाव
 





  फोटो
और फोटो >>          




  प्रमुख खबरें
भाजपा शिवसेना और कांग्रेस राकांपा गठबंधन बचाने में लगे


नयी दिल्ली 22 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी अपने सबसे पुराने और विश्वस्त सहयोगी शिवसेना के साथ 25 साल पुराने गठबंधन को टूटने से बचाने के लिये अंतिम प्रयास में लगी है वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण कांग्रेस तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी .राकांपा . के साथ सीटों के बंटवारे पर पैंसला लेने के लिये पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे 1

    भाजपा के सूत्रों के अनुसार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से सवेरे फोन पर बातचीत की और गठबंधन बनाये रखने पर जोर दिया। इस वार्ता के बाद दोनो दलों के बीच पिछले कुछ दिनों से बढ रहे तनाव में कमी आई है और यह भरोसा बना है कि शिवसेना पार्टी क ो कुछ और सीटें देंने पर राजी हो सकती है लेकिन दोनों पार्टियों की तरफ से इस बारे में कुछ भी आधिकारिक तौर नहीं कहा जा रहा है। भाजपा के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने केवल इतना कहा कि जल्द ही तस्वीर साफ हो जायेगी।


दिनांक: 22/09/2014 |  समय: 6:27 PM


ओडिशा के पूर्व महाधिवक्ता चिटफंड मामले में गिरफतार


नयी दिल्ली 22 सितम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर हजारों करोड़ रुपये के शारदा चिटफंड घोटाले और अन्य स्पोंजी बचत योजनाों की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने ओडिशा के पूर्व महाधिवक्ता अशोक मोहंती को उनके निवास से आज गिरफतार कर लिया।

    सीबीआई की प्रवक्ता कंचन प्रसाद ने यहां बताया कि जांच एजेंसी ने श्री मोहंती को ओडिशा के कटक शहर स्थित उनके निवास से गिरफतार किया। उन पर निजी लाभ के लिए अपने पद का दुरुपयोग करने और अर्थतत्व समूह के पैसों की हेराफेरी का आरोप है।


दिनांक: 22/09/2014 |  समय: 5:16 PM


मंगलयान के मुख्य इंजन का परीक्षण सफल


बेंगलूर. 22 सितंबर (वार्ता) मंगल की थाह लेने जा रहे भारत के महत्वाकांक्षी मिशन मंगलयान के तरल इंजन का परीक्षण आज सफल रहा और उसके मार्ग को भी दुरुस्त कर लिया गया। इसके साथ ही अब इस यान के 24 सितम्बर को मंगल की कक्षा में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन .इसरो. के 200 से अधिक वैज्ञानिकों ने यान पर लगे 440 न्यूटन लिक्विड अपोगी मोटर इंजन को तय कार्यक्रम के मुताबिक करीब चार सेकंड तक चलाया और यान की दिशा को भी दुरुस्त किया। मंगलयान को चौथी बार सही दिशा में लाया गया है।इसरो ने .टि्वटर. पर जारी एक बयान में कहा ..तय कार्यक्रम के अनुसार तरल इंजन को चार सेंकंड के लिए चालू किया गया। साथ ही मंगलयान की दिशा भी दुरुस्त कर ली गई है। यान अब तय कार्यक्रम के मुताबिक मंगल की कक्षा में प्रवेश करेगा।..


दिनांक: 22/09/2014 |  समय: 5:45 PM


चार सत्र की मजबूती के बाद रुपया स्थिर


मुंबई 22 सितंबर (वार्ता) निर्यातकों द्वारा डालर की बिकवाली और सार्वजनिक बैंकों द्वारा इसकी लिवाली से बने संतुलन के कारण आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया चार सत्र की मजबूती के बाद पिछले सत्र के 60.81 रुपये प्रति डालर पर टिका रहा।

    सत्र के आरंभ में रुपया नौ पैसे मजबूत होकर 60.72 रुपये प्रति डालर पर खुला। हालांकि बाद में कारोबार के दौरान यह 60.83 रुपये प्रति डालर के न्यूनतम स्तर तक भी लुढ़का। सत्र की समाप्ति पर यह पिछले दिवस के मुकाबले बिना किसी बदलाव के 60.81 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।


दिनांक: 22/09/2014 |  समय: 6:03 PM


उमर ने गडकरी से मुलाकात में विशेष पैकेज की मांग की


जम्मू..श्रीनगर 22 सितंबर (वार्ता)जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से राज्य में आयी भीषण बाढ से प्रभावित लोगों के पुनर्वास और पुनर्निर्माण के लिए विशेष पैकेज की मांग की 1

    श्री अब्दुला ने राज्य के ढांचागत क्षेत्रों और मकानों समेत निजी संपत्तियों को हुए नुकसान के मद्देनजर केंद्र से विशेष पैकेज देने की मांग की। मुख्यमंत्री ने व्यापारियों और बागवानी तथा अन्य किसानों के साथ ही बाढ से हुए अन्य भारी नुकसान के मुआवजे के लिए भी पैकेज की मांग की 1


दिनांक: 22/09/2014 |  समय: 6:21 PM


प्रधानमंत्री अमेरिका यात्रा के दौरान नवरात्र के उपवास पर रहेंगे


नई दिल्ली. 21 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी यात्रा के दौरान नवरात्र के उपवास पर रहेंगे। वह 26 सितंबर को अमेरिका के लिये रवाना हो रहे हैं।

   


दिनांक: 22/09/2014 |  समय: 11:43 PM




मुख्य समाचार


    फोटो गैलरी


    Graphics


    *** Caption ***


    Minimum Support Price for Major Crops in 2014-15

    और ग्राफ़िक्स..



    फीचर


    1. सार्वजनिक उपक्रमों में 25 प्रतिशत आम हिस्सेदारी सरकार के लिए संजीवनी

    2. मछली पकडने पर विवाद का समाधान जरूरी

    3. ..कलूडा अभिनव सें..

    4. थाईलैैण्ड में काला अध्याय माना जा रहा है ।2वां तख्ता पलट

    5. .कलूडा अभिनव से.

    6. बंगलादेश मे जमात का प्रभाव लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं

    7. : कलूडा अभिनव से:

    8. घरेलू मांग के दबाव मे आर्थिक सुधारो की ओर बढता चीन

    9. चोगम सम्मेलन का असर भारत व श्रींलंका के रिश्तो पर पडेगा

    10. चीन दोस्ती के नाम पर आंख मे झूल झोक रहा है




    लोकरुचि



           
       

       

      United News of India
      9, Rafi marg, New Delhi - 110001

       

      Best view 1024 x 768 in Google Chrome and Firefox
            Hits Counter