Monday, Apr 19 2021 | Time 23:35 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • दिल्ली में कोरोना के 23000 से अधिक नये मामले, 240 की मौत
  • जडेजा-मोईन के दम पर चेन्नई ने राजस्थान को दी 45 रन से मात
  • जडेजा-मोईन के दम पर चेन्नई ने राजस्थान को दी 45 रन से मात
  • बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई के छापे
  • बंगाल में छठे चरण चुनाव का प्रचार समाप्त
  • छत्तीसगढ़ में मिले 13834 नए संक्रमित मरीज,रिकार्ड 175 की मौत
  • केंद्रीय मंत्री ने बिहार के लिए रेमडेसिविर का कोटा बढ़ाने का दिया आश्वासन : सुशील
  • मध्यप्रदेश में 12 हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मिले, 79 की मौत
  • भूपेश ने कलेक्टरों को रेमडेसिविर और जीवन रक्षक दवाईयां खरीदने की दी अनुमति
  • मनमोहन सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की नायडू ने
  • एक मई से सभी युवा टीका लगवाने के पात्र होंगे
  • बिहार : कोरोना जांच की रफ्तार घटने के बावजूद संक्रमण की गति तेज, मिले 7487 नए मामले, 41 की मौत
  • डीआरडीओ ने ऑक्सीजन की कमी दूर करने वाली प्रणाली विकसित की
  • जयपुर में अध्यादेश उल्लंघन पर तीन लाख का जुर्माना वसूला
भारत


आईआईटी दिल्ली में इसरो का एक प्रकोष्ठ खुलेगा

आईआईटी दिल्ली में इसरो का एक प्रकोष्ठ खुलेगा

नयी दिल्ली 02 नवंबर (वार्ता) भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ की स्थापना करेगा।

इस आशय के करार पर आईआईटी और इसरो ने शनिवार को यहां आईआईटी के 50वें दीक्षांत समारोह पर हस्ताक्षर किये। इसरो के अध्यक्ष डॉ. शिवन ने पीएचडी के 331 छात्रों समेत कुल 1217 छात्रों को समारोह में डिग्रियां प्रदान की।

आईआईटी के निदेशक प्रोफेसर वी. रामगोपाल राव ने बताया कि आईआईटी ने इसरो के साथ एक करार पर हस्ताक्षर कर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शोध कार्यों में बढ़ावा देने का फैसला किया है और इसरो के साथ मिलकर काम करने से अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में भारत का नाम और रोशन होगा और इससे दोनों संस्थाओं को फायदा होगा।

उन्होंने बताया कि आईआईटी ने विभिन्न विषयों में अनुसंधान कार्यों को बढ़ावा देने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान और राष्ट्रीय प्रतिरक्षा संस्थान के अलावा सीएसआईआर की पांच प्रयोगशालाओं के साथ करार किये हैं और 95 नयी शोध परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी है।

उन्होंने बताया कि 2014-16 में आईआईटी ने औसतन 100 करोड़ रुपये शोध कार्यों पर खर्च किये थे जो कि 2017 से 2019 तक चार गुना बढ़कर 380 करोड़ रुपये हो गये और हमें उम्मीद है कि अगले एक-दो वर्षों में प्रायोजित शाेध परियोजनाओं की फंडिंग 500 करोड़ से अधिक हो जाएगी।

इसरो के अध्यक्ष शिवन ने कहा कि मुझे हार्दिक खुशी है कि मैंने आईआईटी में इसरो के नये अंतरिक्ष प्रकोष्ठ की स्थापना के लिए करार पर हस्ताक्षर किये हैं। उन्होंने कहा कि करीब तीन दशक पहले उन्होंने आईआईटी मुंबई से शिक्षा ग्रहण की थी और तब नौकरी की संभावनाएं आज की तरह उतनी व्यापक नहीं थी और करियर में विशेषज्ञता के क्षेत्र में कम थे। लेकिन आज नये क्षेत्र खुले हैं और आज आपको अपने दृष्टिकोण में व्यावहारिक होने की जरुरत है और पुरानी पीढ़ी से सीखने की जरुरत है।

समारोह में परफैक्ट-10 स्वर्ण पदक चार छात्रों को दिया गया जबकि रजत पदक 14 छात्रों को दिया। कंप्यूटर साइंस(बीटेक) की छात्रा काचाम प्रानीथ को राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक , मल्लिका सिंह, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलाजी(बीटेक) को निदेशक का स्वर्ण पदक तथा हिमाक्शी बारसीवाल, एमटेक , केमिकल इंजीनियरिंग को डा़ॅ शंकर दयाल शर्मा स्वर्ण पदक दिया गया।

प्रशिक्षण एवं शोध के क्षेत्र उल्लेखनीय योगदान के लिए वाटरलू विश्वविद्यालय में प्रोफेसर श्रीनिवासन केशव , उद्यमिता के क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए के लिए कोहेसिटी कंपनी के संस्थापक डा़ मोहित अरोन और व्यापार में क्षेत्र में नए कीर्तिमान बनाने वाले फ्लीपकार्ट के सह संस्थापक बिन्नी बंसल को दीक्षांत समारोह में ‘विशिष्ट अलम्नाई’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

अरविंद, उप्रेती

वार्ता

More News
डीआरडीओ ने ऑक्सीजन की कमी दूर करने वाली प्रणाली विकसित की

डीआरडीओ ने ऑक्सीजन की कमी दूर करने वाली प्रणाली विकसित की

19 Apr 2021 | 11:07 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दुर्गम पहाड़ियों में अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों पर तैनात सैनिकों के लिए एसपीओ2 यानी ब्लड ऑक्सीजन सैचुरेशन आधारित पूरक ऑक्सीजन वितरण प्रणाली विकसित की है जो कोविड की महामारी में वरदान साबित हो सकती है।

see more..
मनमोहन सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की नायडू ने

मनमोहन सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की नायडू ने

19 Apr 2021 | 11:05 PM

नई दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कोरोना संक्रमित पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

see more..
एक मई से सभी युवा टीका लगवाने के पात्र होंगे

एक मई से सभी युवा टीका लगवाने के पात्र होंगे

19 Apr 2021 | 10:54 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) कोरोना टीकाकरण के एक मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण सभी व्यस्क टीका लगवाने के पात्र होंगे।

see more..
भारत और जर्मनी में प्लास्टिक कचरे पर समझौता

भारत और जर्मनी में प्लास्टिक कचरे पर समझौता

19 Apr 2021 | 10:52 PM

नयी दिल्ली 19अप्रैल (वार्ता) भारत और जर्मनी ने ‘समुद्री पर्यावरण' में प्रवेश कर रहे प्लास्टिक कचरे की समस्‍या का सामना कर रहे शहरों’ के बारे में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत कानपुर, कोच्चि और पोर्ट ब्लेयर की सहायता की जायेगी।

see more..
image