Friday, Mar 29 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
खेल


एक अच्छा आईपीएल, रेस में शामिल हो जाएंगे धोनी: शास्त्री

एक अच्छा आईपीएल, रेस में शामिल हो जाएंगे धोनी: शास्त्री

नयी दिल्ली, 09 जनवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी आगामी आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की होड़ में शामिल हो जाएंगे।

शास्त्री ने धोनी के संन्यास की अटकलों के बीच यह भी कहा है कि धोनी एकदिवसीय क्रिकेट से जल्द संन्यास ले सकते हैं। शास्‍त्री ने न्यूज-18 इंडिया से बातचीत में संकेत दिया है कि धोनी जल्द ही अपने वनडे करियर को अलविदा कह सकते हैं। हालांकि वह उसके बाद भी टी-20 क्रिकेट खेलना जारी रख सकते हैं। धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं। शास्‍त्री की इस बात पर यदि यकीन किया जाए तो धोनी ऑस्ट्रेलिया में इसी साल होने वाले टी-20 विश्वकप में भी खेलते नजर आ सकते हैं। धोनी इस साल जुलाई में 39 साल के हो जाएंगे।

भारतीय कोच ने कहा कि धोनी का टी-20 करियर अभी जिंदा है। वह इंडियन प्रीमियर लीग में खेलेंगे और टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन उन्हें टीम इंडिया की रेस में शामिल कर देगा। फिलहाल ऋषभ पंत भारत की वनडे और टी-२० टीमों का हिस्सा हैं और संजू सैमसन भी इस होड़ में बने हुए हैं।

शास्त्री ने कहा,“धोनी के बारे में मैं एक बात जानता हूं कि वह खुद को टीम पर कभी नहीं थोपते हैं, अगर उन्हें लगता है कि वह खेलना जारी नहीं रख सकते हैं तो टेस्ट क्रिकेट की तरह ही कह देंगे कि मैं काफी क्रिकेट खेल चुका हूं। लेकिन अगर वह आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो वह इस प्रारूप में आगे भी खेलना जारी रख सकते हैं।”

शास्‍त्री के इस बयान पर समझा जा सकता है कि धोनी इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं। धोनी ने जुलाई 2019 में एकदिवसीय विश्वकप के सेमीफाइनल के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने संन्यास को लेकर सीधे तौर पर कोई बात नहीं की है।

पूर्व भारतीय कोच अनिल कुंबले ने भी हाल में कहा था कि आईपीएल-2020 धोनी के आगे खेलने की दिशा तय करेगा। अब शास्त्री भी मानते हैं कि आईपीएल धोनी के लिये खासा महत्वपूर्ण होगा। हालांकि चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद बार-बार कह चुके हैं कि टीम इंडिया अब धोनी से आगे की ओर देख रही है और उसका पूरा ध्यान रिषभ पंत पर लगा हुआ है जिन्हें धोनी का विकल्प माना जा रहा है।

भारत को श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टी-20 सीरीज़ के बाद आस्ट्रेलिया से तीन मैचों की घरेलू वनडे सीरीज़ खेलनी है। 38 साल के धोनी इन दोनों ही टीमों का हिस्सा नहीं है। भारत को आस्ट्रेलिया से खेलने के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर जाना है। यह देखना दिलचस्प होगा कि धोनी कीवी दौरे में टीम इंडिया में जगह बना पाते हैं या नहीं।

धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में 38.09 के औसत से 4876 रन, 350 वनडे में 50.57 के औसत से 10773 रन और 98 टी-20 मैचों में 37.60 के औसत से 1617 रन बनाये हैं। उन्होंने टेस्ट में 256 कैच और 38 स्टंपिंग, वनडे में 321 कैच और 123 स्टंपिंग और टी-20 में 57 कैच और 34 स्टंपिंग की हैं।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image