Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:17 Hrs(IST)
image
खेल


एक कबड्डी मैच जिसपर रहेंगी पूरे देश की निगाहें

एक कबड्डी मैच जिसपर रहेंगी पूरे देश की निगाहें

नयी दिल्ली, 14 सितंबर (वार्ता) एशियाई खेलों में अपने खिताब गंवाने वाली भारतीय पुरूष और महिला कबड्डी टीमों को शनिवार यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक ऐसा मैच खेलना पड़ेगा जिसपर पूरे देश की निगाहें होंगी।

एशियाई खेलों में उतरने वाली टीम और इन टीमों में न चुने गये खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला खेला जाएगा और इस मैच की निगरानी बाकायदा एक न्यायाधीश करेंगे। भारतीय खेलों के इतिहास में यह पहली बार होगा जब न्यायिक व्यवस्था की निगरानी में कबड्डी मैच खेला जाएगा। यह मैच दिल्ली उच्च न्यायालय के पिछले महीने के आदेश के अनुसार खेला जा रहा है।

दरअसल भारतीय एमेच्योर कबड्डी महासंघ के अधिकारियों पर एशियाई खेलों के लिये टीमों के चयन में भेदभाव के आरोप लगे हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति वीके राव की खंडपीठ ने कबड्डी महासंघ को आदेश दिया था कि वह 15 सितंबर को एक मैच आयोजित करें।

दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एसपी गर्ग को इस चयन प्रक्रिया और मैच के लिये पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। उनके साथ खेल मंत्रालय का एक अधिकारी भी रहेगा। भारतीय पुरूष कबड्डी टीम ने एशियाई खेलों में लगातार सात बार स्वर्ण पदक जीता था लेकिन उसे सेमीफाइनल में ईरान से हारना पड़ा था और उसे बाद में कांस्य पदक मिला था। पिछली दो बार की चैंपियन महिला टीम फाइनल में ईरान से हारकर रजत पर ही ठिठक गयी थी।

दोनों टीमों की पराजय से इस बात को बल मिला है कि कबड्डी टीमों की चयन प्रक्रिया में कहीं न कहीं कुछ खामी थी। पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी महिपाल सिंह ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर चयन प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगाया है। चूंकि टीमें चुनी जा चुकी थीं इसलिये उच्च न्यायालय ने आरोपों की प्रमाणिकता के लिये एशियाई खेलों के बाद एक मैच कराने का फैसला किया है।

मैच में एशियाई खेलों में उतरी टीमों और उन खिलाड़ियों के बीच मुकाबला होगा जो राष्ट्रीय कैंप का हिस्सा थे लेकिन उन्हें टीम में नहीं चुना गया। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या एशियाई खेलाें में हिस्सा लेने वाले इस मैच में उतरते हैं या नहीं। अदालत ने कबड्डी महासंघ को अपने आदेश में यह सुनिश्चित करने को कहा था कि शनिवार के मैच में सभी खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व हो।

इस पूरी चयन प्रक्रिया की बाकायदा वीडियो रिकार्डिंग होगी और इसे साई तथा अदालत के सामने पेश किया जाएगा।

More News
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
image