Friday, Apr 19 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


1.80 लाख रुपये कमाने वाले परिवारों के खात में 6,000 रुपये डालने की नई योजना शुरू होगी: खट्टर

1.80 लाख रुपये कमाने वाले परिवारों के खात में 6,000 रुपये डालने की नई योजना शुरू होगी: खट्टर

फतेहाबाद, 09 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य सरकार विभिन्न बीमा योजनाओं, पेंशन योजना तथा फसल बीमा आदि योजनाओं के प्रीमियम की अदायगी बैंक खातों से स्वत: ही हो इसके लिए 1.80 लाख रुपये सालाना आमदनी वाले परिवारों के खातों में सालाना छह जार रूपये डालने की एक नई योजना शुरू करने जा रही है।

श्री खट्टर ने आज यहां ओड समाज द्वारा आयोजित महर्षि भागीरथ जयंती के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि अपने सम्बोधन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए प्रत्येक परिवार का पहचान पत्र भी तैयार किया जा रहा है। राज्य सरकार ने गरीब परिवारों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं जिनके लिए उन्हें नाममात्र प्रीमियम देना पड़ता है। लेकिन कई बार गरीब परिवार अपनी जेब से प्रीमियम की अदायगी नहीं कर पाते जिससे उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 रुपये व 330 रुपये सालाना की बीमा योजनाओं, पेंशन योजना और फसल बीमा आदि योजनाओं के प्रीमियम की अदायगी जरूरतमंद परिवारों के बैंक खातों से स्वत: हो इसके लिए सरकार यह नई योजना शुरू करने जा रही है। उन्होंने ओड समाज द्वारा कुरुक्षेत्र में भागीरथ मंदिर या धर्मशाला बनाने की मांग को लेकर कहा कि वे इसके लिये कहीं भी 500 गज जगह चिह्नित कर ले, सरकार धर्मशाला बनवा देगी। उन्होंने फतेहाबाद, हिसार और टोहाना में भागीरथ ओड समाज धर्मशालाओं के लिए 31 लाख रुपये देने और फतेहाबाद में अशोक नगर चौक का नाम महर्षि भागीरथ के नाम पर रखने और तीन गांवों में ओड भवन बनाने की भी घोषणा की।

श्री खट्टर ने कहा कि पिछली सरकार ने गरीब परिवारों को 100-100 वर्गगज के प्लाट दिए थे लेकिन उन परिवारों को आज तक इन प्लाटों के कब्जे नहीं मिल पाए हैं। उन्होंने कहा कि सूची बना कर सभी पात्र परिवारों को उनके प्लाटों पर कब्जे दिलाए जाएंगे। सरकार ऐसे परिवारों के बच्चों को सरकारी नौकरी देते समय पांच अतिरिक्त अंक देगी जिनके परिवार में एक भी सरकारी नौकरी नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने घुमंतु समाज को स्थायित्व देने के लिए इसके 9,000 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्थाई आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था जिसके अंतर्गत अब तक 4,000 परिवारों को स्थाई आवास उपलब्ध करा दिया गया है। शेष पांच हजार परिवारों को भी जल्द आवास सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस समाज को मुख्यधारा में लाकर इनके बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि समाज को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने के लिए शिक्षा के साथ कौशल में भी निपुण बनाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश में कौशल विश्वविद्यालय बनवाया गया है जहां युवाओं को हुनरमंद बनाया जा रहा है।

इस अवसर पर राज्य मंत्री कृष्ण बेदी, सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद सुनीता दुग्गल, टोहाना के विधायक सुभाष बराला तथा समस्त ओड समाज के अनेक प्रमुख व्यक्तियों ने भी समारोह को सम्बोधित किया।

रमेश2002वार्ता

image