Friday, Apr 26 2024 | Time 01:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


क्वारेंटीन सेंटर के अनूठे नवाचारों से बना सकारात्मक माहौल

क्वारेंटीन सेंटर के अनूठे नवाचारों से बना सकारात्मक माहौल

डूंगरपुर 25 मई (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के इस दौर में राजस्थान में डूंगरपुर जिले के पारडा चुंडावत क्वारेंटीन अनूठे नवाचारों की बदौलत एक रोल माॅडल के रूप में विकसित हुआ है।

इस क्वारेंटीन सेंटर पर भय नहीं आनंद है। नित नयें नवाचारों से यहां मौजूद लोगों को हर पल जीवन को एक नए उत्साह से जीने का तरीका सिखाया जा रहा है।

इस केन्द्र पर कभी उल्लास भरते गीत है तो कभी मन को शांत करने के लिए अध्यात्म। कभी म्यूजिक थेरेपी से भीतर की सकारात्मक उर्जा को जागृत किया जाता है तो कभी योग और ध्यान से मन को साधने की कला को सिखाया जा रहा है। इन नवाचारों का परिणाम है कि यहां रहने वाले लोगों के मन में कोरोना के लिए डर दूर हो चुका है।

क्वारेंटीन सेंटर पर रहने वालों की नींद अल सुबह छह बजे सुमुधुर भजनों के साथ खुलती है। दैनिक क्रिया करने के बाद योग की क्लासेस लगती है। योग कराते समय दो टीम होती है एक जो क्वारेंटीन सेंटर के बाहर खुले मैदान में तथा दूसरी क्वारेंटीन सेंटर के भीतर मौजूद लोग। भीतर मौजूद लोगों में से एक कमरे के भीतर के लोगों को लीड करते हुए दरवाजे के बीच खडा हो जाता है तथा बाहर मैदान में योग कर रहें लोगों को देखकर योग क्रियाएं संपादित करता है जिसे सेंटर के भीतर मौजूद सभी फॉलो करते है।

इस तरह पूर्ण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग करवाया जाता है। इसके बाद म्यूजिक पर एरोबिक्स कराया जाता है। उसके बाद पसंद का नाश्ता मिलता है। नहाने के बाद दोपहर का भोजन। इसके बाद आराम की नींद। सायं पांच बजे पसंद के फिल्मी गाने जिसमें किशोर कुमार, रफी, लता मंगेशकर आदि अन्य गायकों के गाने सम्मिलित है, उसके बाद शाम को भजन, आरती और देशभक्ति के गानों के साथ भोजन करते हैं।

इस क्वारेंटीन सेंटर पर आने वाले बच्चों के लिए भी चित्रकारी, अंताक्षरी के साथ ही अन्य गेम जैसे स्पेलिंग, पर्यायवाची, शब्द उच्चारण आदि के माध्यम से रोचकता दी जाती है। इसके कारण यहां पर रहने वाले बच्चों को हॉस्टल सा माहौल मिलता है।

रामसिंह

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image