Friday, Mar 29 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अफगानिस्तान के एक दल ने जयपुर फुट निर्माण विधि का किया निरीक्षण

अफगानिस्तान के एक दल ने जयपुर फुट निर्माण विधि का किया निरीक्षण

जयपुर 24 जनवरी (वार्ता) अफगानिस्तान के श्रम, सामाजिक मामलात, शहीद और दिव्यांग मंत्रालय के चार सदस्यीय दल ने यहां जयपुर फुट की निर्माण विधि का निरीक्षण किया।

मंत्रालय के पुर्नवास विभाग के निदेशक और मंत्रालय के सलाहकार डॉ. फजलुल्लाह मोहम्मदी के नेतृत्व में जयपुर आये चार सदस्यीय दल ने शनिवार को श्री भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बीएमवीएसएस) के जयपुर फुट की निर्माण विधि का निरीक्षण किया।

दल में मंत्रालय के तकनिकी सलाहकार हबीब खॉं जाजदी, ईस्टीट्यूट ऑफ डिसेबिलिटी काबुल के निदेशक (अनुसंधान) दरया खॉ बाहिर तथा मंत्रालय के योजना और समन्वय निदेशक मुहम्मद इकबाल कियाम भी शामिल हैं। दल के सदस्यों ने समिति में देश के विभिन्न स्थानों से आए दिव्यांगों से जयपुर फुट के बारे में जानकारी ली।

काबुल से आए इस दल का स्वागत बीएमवीएसएस के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डी आर मेहता तथा बीएमवीएसएस के विदेशी मामलातों के मानद निदेशक और कुवैत स्थित भारत के पूर्व राजदूत सतीश मेहता ने किया। समिति के मानद सचिव भूपेन्द्र मेहता ने दल को अमरीका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में विशेष रूप से विकसित घुटने के ऊपर लगने वाले कृत्रिम पैर तथा पंजा भेंट किया।

जयपुर फुट बनाने वाली बीएमवीएसएस का अफगानिस्तान सरकार से आपसी सहयोग हैं और काबुल स्थित राष्ट्रीय द्विव्यांग संस्थान को सहयोग देती हैं। बीएमवीएसएस राष्ट्रीय दिव्यांग संस्थान के कर्मियों को प्रशिक्षित भी करती हैं।

उल्लेखनीय हैं कि बीएमवीएसएस ने अफगानिस्तान जाकर पिछले वर्षो में चार विभिन्न शिविरों का आयोजन कर 3738 विकलांग लाेगों को जयपुर फुट लगाकर उन्हें चलने फिरने योग्य बनाया हैं, इनमें महिला एवं बच्चे भी शामिल हैं।

जोरा

वार्ता

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image