Friday, Mar 29 2024 | Time 01:05 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


मुस्लिम युवती के विवाह में मदद कर पेश की अनोखी मिसाल

मुस्लिम युवती के विवाह में मदद कर पेश की अनोखी मिसाल

बहराइच, 04 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच के कोतवाली मुर्तिहा क्षेत्र में एक ग्राम प्रधान समेत कुछ हिन्दुओं ने आर्थिक रूप से कमजोर एक मुस्लिम परिवार की बेटी के ब्याह में मदद कर अनोखी मिसाल पेश की है।

ग्राम पंचायत बोझिया के बढ़हिनपुरवा गांव के निवासी शमशुद्दीन पेशे से मजदूर है। उन्होंने अपनी बेटी सबिस्ता खातून की शादी संतकबीरनगर जिले के बढ़ैया माफी सेमरियांवा गांव निवासी इसहाक खां के साथ तय किया था। शनिवार को विवाह होना था लेकिन शमसुद्दीन के पास बेटी का विवाह करने के लिए पैसे नहीं थे। उन्होने ग्राम प्रधान शिवसागर से मदद मांगी।

प्रधान ने विवाह में सहयोग देने का वादा किया। इस बीच एक शिक्षक और कुछ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों भी मदद के लिये आगे आयी। कार्यक्रम के अनुसार शनिवार को बारात आयी। मौलवी ने सबिस्ता खातून का निकाह पढ़ा। इसके बाद लोगों ने बारातियों को नाश्ता व खानापानी खिलाकर आव भगत की गई। दहेज का सामान भी दिया गया और सबिस्ता खातून को उसके शौहर इसहाक खां के साथ रुखसत किया गया।

ग्राम प्रधान शिवसागर ने बताया कि इस शादी में प्राथमिक विद्यालय के बोझिया के शिक्षक अजय यादव व पूर्व माध्यमिक विद्यालय बोझिया के शिक्षकों ने कपड़े तथा बर्तन दिए वहीं कृष्ण लघु माध्यमिक विद्यालय छोटी बोझिया के प्रबंधक दिवाकर यादव ने दहेज में अलमारी दी। बोझिया गांव के चार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने कुर्सी व मेज दहेज में दिया। प्राथमिक विद्यालय शिवपुर व गोलहना के शिक्षकों ने अनाज रखने का ड्रम दिया जिससे दहेज में काफी सामान हो गया। हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल कायम करने वाले ग्राम प्रधान व शिक्षकों के इस कार्य की इलाके चारो और चर्चा हो रही है।

सं प्रदीप भंडारी

वार्ता

There is no row at position 0.
image