Tuesday, Oct 19 2021 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
भारत


सेवा और खेल का एक शानदार संगम: मोदी

सेवा और खेल का एक शानदार संगम: मोदी

नयी दिल्ली, 25 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी और टोक्यो पैरालिंपिक के रजत पदक विजेता सुहास एल यथिराज का बैडमिंटन रैकेट यहां प्रधानमंत्री को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी में रखा गया है।

श्री सुहास को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिविल सेवा और खेल का एक शानदार संगम बताया है।

श्री मोदी ने सुहास एल यथिराज को टि्वटर बधाई देते हुए कहा, “सेवा और खेल एक शानदार संगम। डीएम गौतमबुद्ध नगर सुहास यथिराज ने अपने असाधारण खेल प्रदर्शन से हमारे पूरे देश की कल्पना पर कब्जा कर लिया है। बैडमिंटन में रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई। उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।”

सरकारी बयान के अनुसार, पहला पैरालिंपिक खेल राेम में 1960 में हुआ था और टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में श्री सुहास ने बैडमिंटन के पुरुष एकल प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था। यह अभी तक के पैरालिंपिक खेलों में एक प्रशासनिक अधिकारी का यह सबसे बेहतरीन प्रदर्शन था। वह पदक जीतने वाले देश के पहले भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस) के अधिकारी बन गये हैं। टोक्यो पैरालिंपिक में पुरुष एकल एसएल-चार वर्ग में श्री सुहास का मुकाबला फ्रांस के लुकास मजूर से हुआ। फाइनल मुकाबले में सुहास ने पहला राउंड जीत लिया था, लेकिन अगले दो राउंड में उनको हार मिली और वे स्वर्ण पदक से चूक गए।

श्री सुहास का जन्म कर्नाटक के शिमोगा में हुआ था। जन्म से ही दिव्यांग श्री सुहास बचपन से ही खेल के प्रति बेहद दिलचस्पी रखते थे। 2007 में उत्तर प्रदेश कैडर से आइर्एएस बनने के बाद जहां उन्होंने कई विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में देश के लिये मेडल जीते, वहीं प्रयागराज और गौतमबुद्धनगर जिले के जिलाधिकारी की भी जिम्मेदारियां निभायीं।

बैडमिंटन की जिस रैकेट से श्री सुहास ने इतिहास रचा, उसे उन्होंने प्रधानमंत्री को भेंट कर दिया। इसे राजधानी में चल रही श्री मोदी को मिले उपहारों के साथ ई-नीलामी में शामिल किया गया है। यह नीलामी 17 सितम्बर को शुरू हुई और सात अक्टूबर तक चलेगी। श्री सुहास की उपलब्धि की निशानी को पीएममोमेंटोज़डॉटजीओवीडॉटइन पर जाकर नीलामी बोली लगाकर हासिल कर सकते हैं। इससे एकत्र राशि का उपयोग ‘नमामि गंगे परियोजना’ में किया जाएगा।

सेन.श्रवण

वार्ता

More News
राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का दल तीन दिन के राजस्थान के दौरे पर

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का दल तीन दिन के राजस्थान के दौरे पर

19 Oct 2021 | 8:18 PM

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (वार्ता) देश के हर घर मे नल से जल पहुचाने की महत्वकांक्षी योजना राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का 10 सदस्यीय दल राजस्थान के तीन दिन के दौरे पर है जो वहां गांव-गांव जाकर मिशन की प्रगति की समीक्षा करेगा।

see more..
पूर्वोत्तर क्षेत्र को भारत के जैव-आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा: डॉ. जितेंद्र सिंह

पूर्वोत्तर क्षेत्र को भारत के जैव-आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा: डॉ. जितेंद्र सिंह

19 Oct 2021 | 8:11 PM

नयी दिल्ली,19 अक्टूबर(वार्ता) केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि पूर्वोत्तर क्षेत्र को भारत के जैव-आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

see more..
टीकाकरण की ओर अग्रसर भारत

टीकाकरण की ओर अग्रसर भारत

19 Oct 2021 | 8:03 PM

नयी दिल्ली 19 अक्टूबर (वार्ता) राजनीतिक विरोध, अफवाह, अंधविश्वास, बुनियादी ढ़ांचे के अभाव और अंतर्राष्ट्रीय कारोबारी दबाव तथा भौगोलिक बाधाओं के बावजूद भारतीय कोविड टीकाकरण अभियान एक अरब कोविड टीके लगाने का जादुई आंकड़ा हासिल करने जा रहा है।

see more..
image