Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर लोस चुनाव में आप उम्मीदवार जीत तय, कांग्रेस ने मानी हार

जालंधर लोस चुनाव में आप उम्मीदवार जीत तय, कांग्रेस ने मानी हार

जालंधर,13 मई (वार्ता) पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट के लिये गत 10 मई को हुये उपचुनाव की शनिवार को हो रही मतगणना लगभग अंतिम दौर में है और अब केवल जीत हार के आंकड़ों का एलान होना बाकी है।

इस उपचुनाव में राज्य में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस की करमजीत कौर चौधरी से लगभग 58647 मतों की बढ़त ले चुके हैं तथा उनकी जीत निश्चित है। उन्होंने बधाईयां देने का सिलसिला शुरू हो गया है। रिंकू को अब तक 302097 मत मिले हैं जबकि श्रीमती चौधरी को 243450 मत मिले हैं।

शिराेमणि अकाली दल (शिअद)-बहुजन समाज पार्टी(बसपा) गठबंधन उम्मीदवार सुखविंदर सिंह सुक्खी 158354 मत लेकर तीसरे स्थान पर हैं। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) उम्मीदवार इंदर इकबाल सिंह अटवाल 134706 मतों के साथ चौथे स्थान पर खिसक गये हैं। आप, कांग्रेस, शिअद और भाजपा को इस उपचुनाव में क्रमश: 34.05, 27.44, 17.85 और 15.19 प्रतिशत मत मिले हैं।

डाॅ सुक्खी दो बार के विधायक और पेशे से डॉक्टर हैं। रिंकू चुनाव से ऐन पहले ही कांग्रेस छोड़ कर आप में शामिल हुये थे। इंदर इकबाल सिंह अटवाल, राज्य के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल के पुत्र हैं। अब उनके पिता भी शिअद को अलविदा कहकर भाजपा में शामिल हो चुके हैं।

आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पत्रकारवार्ता कर जालंधर उपचुनाव में जीत के लिए लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि जालंधर के जनादेश ने यह बता दिया कि पंजाब की जनता राज्य की आप सरकार के काम से संतुष्ट भी है और खुश भी। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने जालंधर लोकसभा उपचुनाव में जीत के बाद श्री केजरीवाल से दिल्ली स्थित उनके आवास पर मुलाकात कर उन्हें बधाई दी।

पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, राजस्व मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा और स्थानीय निकाय मंत्री डा. इंदरबीर सिंह निज्जर ने जालंधर लोकसभा उपचुनाव में पार्टी की जीत पर खुशी जाहिर की है। इन्हें कहा कि वे जालंधर के लोगों को धन्यवाद करना चाहता हूं, जिन्होंने आम आदमी पार्टी के लिए वोट किया।

कांग्रेस ने जालंधर उपचुनाव में हार स्वीकार कर ली है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने ट्वीट कर कहा, “ हम जनता का जनादेश विनम्रता से स्वीकार करते हैं। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवकों, समर्थकों और सभी को धन्यवाद देता हूँ। मैं सुशील रिंकू और आप पार्टी को जीत की बधाई देता हूँ। ”

करमजीत कौर कांग्रेस के दिवंगत सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी हैं। श्री चौधरी का गत जनवरी में पार्टी नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उनके ही निधन से रिक्त हुई इस सीट पर उपचुनाव कराया गया है। कांग्रेस ने इस उपचुनाव में उनकी पत्नी को टिकट दिया था।

मतगणना कपूरथला रोड स्थित निदेशक भू-अभिलेख एवं स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर में हुई, जिसके लिये सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। इस सीट के लिए चुनाव मैदान में कुल 19 उम्मीदवार थे, लेकिन मुख्य मुकाबला आप, कांग्र्रेस, शिअद और भाजपा उम्मीदवारों के बीच था। मतगणना के अंतिम दौर तक यह मुकाबला आप और कांग्रेस के बीच सिमटता गया तथा शिअद और भाजपा काफी पिछड़ गये। चारों दलों के लिये यह चुनाव प्रतिष्ठा की कसौटी था।

भाजपा के लिये पंजाब में सियासत के लिए यह उपचुनाव काफी अहम था। उसने 1997 के बाद पहली बार शिअद से अलग होकर यह चुनाव लड़ा। कांग्रेस के लिये अपना गढ़ बचाना चुनौती थी। वह 1999 से लगातार यहां से जीतती रही

है।

उपचुनाव को एक साल पुरानी भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार के कार्य प्रदर्शन की परीक्षा के रूप में भी देखा जा रहा है जो मुफ्त बिजली, युवाओं को रोजगार, ठेका कर्मचारियों को नियमित करने तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जैसे अनेक मुद्दों पर सक्रियता से कार्रवाई करने के वादे के साथ सत्ता में आयी थी। इस उपचुनाव में उसके कामों पर जनता ने अपनी मुहर लगा दी है।

रमेश.श्रवण

वार्ता

More News
जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

जब सरकार मजबूत है तो बार-बार बोलने की क्या जरूरत है:बिंदल

16 Apr 2024 | 10:52 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की मंगलवार की प्रेस कॉंफ्रेन्स जैसे खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। कांग्रेस पार्टी के उप मुख्यमंत्री कहते है कि हमारी सरकार मजबूत है।

see more..
विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

विनिंग कैंडिडेट पर कांग्रेस लगाएगी दांव: प्रतिभा

16 Apr 2024 | 10:50 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में एक जून को चार लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं। जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

see more..
पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेंगे व निश्चित तौर पर जीतेंगेः विक्रमादित्य

16 Apr 2024 | 10:47 PM

शिमला, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ मंडी संसदीय सीट से मैदान में उतारा है। वह जल्द ही अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

मंडी को जलील करने का खामियाजा भुगतेगी कांग्रेसः ठाकुर

16 Apr 2024 | 10:46 PM

मंडी, 16 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला को विकास के मामले में जलील करने का खामियाजा कांग्रेस को इन लोकसभा चुनावों में भुगतना होगा।

see more..
image