Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:32 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


आप की नजरों ने समझा प्यार के काबिल मुझे

आप की नजरों ने समझा प्यार के काबिल मुझे

.पुण्यतिथि 29 जुलाई  ..

मुंबई 28 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड में राजा मेहदी अली खान का नाम एक ऐसे गीतकार के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने प्रेम, विरह और देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत अपने गीतों से लगभग चार दशक तक श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया।

राजा मेहदी अली खान ने अपने गीतों में ‘आप’ शब्द का इस्तेमाल बहुत हीं खूबसूरती से किया है। इन गीतों में “आप यूं ही हमसे मिलते रहे देखिये एक दिन प्यार हो जायेगा”। “आपके पहलू में आकर रो दिये”, “आपकी नजरों ने समझा प्यार के काबिल” , “आपको राज छुपाने की बुरी आदत है” जैसे कई सुपरहिट गीत शामिल हैं।

करमाबाद शहर में एक जमींदार परिवार में पैदा हुए राजा मेंहदी अली खान चालीस के दशक में आकाशवाणी दिल्ली में काम करते थे। आकाशवाणी की नौकरी छोड़ने के बाद वह मुंबई आये और यहां अपने मित्र के प्रयास से उन्हें अशोक कुमार की फिल्म “एट डेज” में डॉयलाग लिखने का काम मिल गया। वर्ष 1945 में राजा मेंहदी अली खान की मुलाकात फिल्मीस्तान स्टूडियो के मालिक एस.मुखर्जी से हुयी। एस.मुखर्जी ने उनसे फिल्म ‘दो भाई’ के लिये गीत लिखने की पेशकश की। फिल्म दो भाई में अपने रचित गीत “मेरा सुंदर सपना बीत गया” की कामयाबी के बाद बतौर गीतकार राजा मेहदी अली खान फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये।

देश के वीरों को श्रद्धांजलि देने के लिये उन्होंने फिल्म शहीद के लिये “वतन की राह में वतन के नौजवान शहीद हों” गीत की रचना की। देशभक्ति के जज्बे से परिपूर्ण फिल्म शहीद का यह गीत आज भी श्रोताओं की आंखों को नम कर देता है। फिल्म इंडस्ट्री में ऊंचे मुकाम में पहुंचने के बावजूद राजा मेहदी अली खान को किसी बात का घमंड नहीं था। उन्होंने कभी इस बात की परवाह नहीं की कि वह नये संगीतकार के साथ काम कर रहे हैं या फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज संगीतकार के साथ। उन्होंने वर्ष 1950 में प्रदर्शित फिल्म मदहोश के जरिये अपने संगीत करियर की शुरुआत करने वाले मदन मोहन के साथ भी काम करना स्वीकार कर लिया।

फिल्म मदहोश के बाद मदन मोहन राजा मेहदी अली खान के चहेते संगीतकार बन गये। इसके बाद जब कभी राजा मेहदी अली खान को अपने गीतों के लिये संगीत की जरूरत होती थी तो वह मदन मोहन को ही काम करने का मौका दिया करते थे। बहुमुखी प्रतिभा के धनी राजा मेहदी अली खान ने कई कविताएं और कहानियां भी लिखीं जो नियमित रूप से बीसवी सदी, खिलौना, शमा बानो जैसी पत्रिकाओं में छपा करती थी।

अपने गीतों से लगभग चार दशक तक श्रोताओं को भावविभोर करने वाले महान गीतकार राजा मेहदी अली खान 29 जुलाई 1996 को इस दुनिया से रूखसत हो गये।

 

More News
कंगना ने की पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात

कंगना ने की पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात

19 Apr 2024 | 7:16 PM

मंडी, 19 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शुक्रवार को भांबला स्थित अपने निवास स्थान पर सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के भाजपा समर्थित पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की।

see more..
हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

19 Apr 2024 | 5:40 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किये गये कार्याें को प्रतिबिंबित करता संगीत ‘ हमारे मोदी जी’ काे आज यहां रिलीज किया गया।

see more..
दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

19 Apr 2024 | 4:47 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता राहुल सुधीर का कहना है कि सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो ‘दबंगी - मुलगी आई रे आई’ में युग के रूप में एक जासूस की भूमिका को अपनाना और एकलव्य के रूप में बेस्टफ्रेंड के उत्साह को प्रदर्शित करना उनके लिये उत्साहजनक चुनौती रही है।

see more..
‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

19 Apr 2024 | 4:16 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री अमायरा दस्तूर और पंजाबी सिंगर एवं अभिनेता जस्सी गिल की पंजाबी फिल्म ‘फुर्तीला’ 26 अप्रैल को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के निर्माता अमर हुंडल है। फुर्तीला के प्रमोशन के लिए फिल्म की स्टारकास्ट शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची।

see more..
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

19 Apr 2024 | 3:59 PM

मुंबई, 17 अप्रैत (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न अपने आगामी शो ‘पुकार दिल से दिल तक’ के साथ दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार है। दिल से दिल तक शो प्यार, नुकसान, और मुक्ति की सम्मोहक कहानी है।

see more..
image