Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:19 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


अभिषेक ने बहुआयामी अभिनय से अपना दीवाना बनाया

अभिषेक ने बहुआयामी अभिनय से अपना दीवाना बनाया

 मुंबई. 04 फरवरी (वार्ता) बॉलीवुड में अभिषेक बच्चन को एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने बहुआयामी अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया हुआ है। 05 फरवरी 1976 को मुंबई में जन्म अभिषेक बच्चन को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता अमिताभ बच्चन अभिनेता जबकि मां जया भादुड़ी जानीमानी अभिनेत्री है। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण अभिषेक बच्चन का रूझान भी फिल्मों की ओर हो गया और वह अभिनेता बनने का सपना देखने लगे। अभिषेक बच्चन ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2000 में प्रदर्शित जे.पी. दत्ता की फिल्म रिफ्यूजी से की। इसी फिल्म में उनके अपोजिट करीना कपूर थी जो उनकी भी पहली फिल्म थी। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकी लेकिन अभिषेक बच्चन के अभिनय को अवश्य पसंद किया गया। रिफ्यूजी के बाद अभिषेक बच्चन ने तेरा जादू चल गया, ढ़ाई अक्षर प्रेम के, बस इतना सा ख्वाब है, हां मैने भी प्यार किया है, शरारत, मुंबई से आया मेरा दोस्त, मैं प्रेम की दीवानी हूँ, ओम जय जगदीश, एलओसी कारगिल, कुछ ना कहो जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन इनमें से कोई फिल्म टिकट खिड़की पर सफल नहीं रही। 


         वर्ष 2003 में अभिषेक बच्चन की जमीन प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में अभिषेक के अलावा अजय देवगन की भी मुख्य भूमिका थी। फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म युवा अभिषेक बच्चन के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में अभिषेक का किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये थे लेकिन वह दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने में सफल रहे। इस फिल्म के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म धूम अभिषेक बच्चन के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। यशराज बैनर तले बनी इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा की जोड़ी दर्शकों के बीच काफी पसंद की गयी। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म बंटी और बबली अभिषेक बच्चन के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। यशराज बैनर तले बनी इस फिल्म में अभिषेक बच्चन की जोड़ी रानी मुखर्जी के साथ काफी पसंद की गयी। इस फिल्म के लिये अभिषेक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी किये गये। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म सरकार अभिषेक बच्चन के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने अपने पिता अमिताभ बच्चन के साथ काम किया। अमिताभ जैसे दिग्गज कलाकार की उपस्थिति के बावजूद अभिषेक दर्शकों के बीच वह अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे। इस फिल्म के लिये अभिषेक को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया।


           वर्ष 2005 में अभिषेक के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म ब्लफमास्टर प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने अपने पार्श्वगायन से भी दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया। वर्ष 2006 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म कभी अलविदा ना कहना के लिये अभिषेक सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये। वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म धूम-2 भी अभिषेक बच्चन के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शामिल है। वर्ष 2007 में अभिषेक बच्चन को मणिरत्नम की फिल्म “गुरू” में काम करने का अवसर मिला। माना जाता है कि यह फिल्म दिवंगत उद्योगपति धीरू भाई अंबानी के जीवन पर बनायी गयी थी। अभिषेक बच्चन ने अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। इस फिल्म के लिये अभिषेक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गये। वर्ष 2008 में अभिषेक बच्चन की दोस्ताना और सरकार राज जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी और दोनों फिल्मों के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गये। वर्ष 2009 में अभिषेक बच्चन ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और “पा” का निर्माण किया। वर्ष 2012 मे प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म बोल बच्चन में अभिषेक बच्चन ने जबरदस्त हास्य अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 2013 में अभिषेक बच्चन के करियर की सबसे कामयाब फिल्म धूम-3 प्रदर्शित हुयी। वर्ष 2014 में अभिषेक की एक और सुपरहिट फिल्म हैप्पी न्यू ईयर प्रदर्शित हुयी है। उनकी पिछले वर्ष सुपरहिट फिल्म हाउसपुल-3 प्रदर्शित हुयी है।


 

More News
जो भी हो तुम खुदा की कसम लाजवाब हो

जो भी हो तुम खुदा की कसम लाजवाब हो

20 Apr 2024 | 1:08 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) मशहूर शायर और गीतकार शकील बदायूं आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके लिखे गीत आज भी संगीत प्रेमियों के जेहन जिंदा हैं।

see more..
अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ में कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की

अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ में कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की

20 Apr 2024 | 1:01 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने गायक-गीतकार अरमान मलिक ने अपने रेडियो शो ‘ओनली जस्ट बिगन’ के दूसरे एपिसोड में अंग्रेजी गायक-गीतकार कैलम स्कॉट के साथ बातचीत की।

see more..
खुशी कक्कर और माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज

खुशी कक्कर और माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज

20 Apr 2024 | 12:59 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) गायिका खुशी कक्कर और अभिनेत्री माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज हो गया है।

see more..
52 वर्ष की हुयी ममता कुलकर्णी

52 वर्ष की हुयी ममता कुलकर्णी

20 Apr 2024 | 12:51 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री ममता कुलकर्णी आज 52 वर्ष की हो गयी।

see more..
सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज

सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज

20 Apr 2024 | 10:22 AM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की आने वाली फिल्म सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज हो गया है।

see more..
image