Wednesday, Apr 17 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अभ्युदय योजना युवाओं को स्वर्णिम भविष्य बनाने में मील का पत्थर:मंडलायुक्त

अभ्युदय योजना युवाओं को स्वर्णिम भविष्य बनाने में मील का पत्थर:मंडलायुक्त

झांसी 15 फरवरी (वार्ता) प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण मुहैया कराने की उत्तर प्रदेश सरकार की मुहिम “ अभ्युदय योजना” का शुभारंभ सोमवार को मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ ने ऑनलाइन किया।

यहां राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) में मंडल स्तर पर योजना का शुभारम्भ करते हुए मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपस्थित छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का शुभारम्भ कर दिया गया है। मंडल में प्रतियोगी परीक्षाओं के अभी तक कुल 11 हजार विद्यार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया है, जिन्हें निःशुल्क साक्षात्कार प्रशिक्षण, ऑनलाइन प्रशिक्षण व सलाह प्रदान किया जाएगा। यह योजना युवाओं का स्वर्णिम भविष्य बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। इस प्रशिक्षण के माध्यम से आपको अपनी नॉलेज को धार देना है। सभी अपने प्रति ईमानदार बनना शुरू कर अपने उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर हो।

उन्होंने बताया कि इस हॉल में 200 विद्यार्थियों के अतिरिक्त अन्य 17 स्मार्ट क्लासेस में हजारों विद्यार्थियों के द्वारा प्रतिभाग कर मुख्यमंत्री के संबोधन को सुना है। इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा ऑनलाइन माध्यम से प्रदेश के चयनित विद्यार्थियों को सम्बोधित कर उन्हें प्रेरित किया गया। झांसी मण्डल स्तर पर जीआईसी में मंगलवार 16 फरवरी से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रशिक्षण होगा। इसके साथ ही ऑनलाइन प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएगीं, इसका लाभ लेकर भविष्य में आपको भी जिम्मेदारी को बनाये रखना होगा। नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से अपने सपनों को निश्चित रूप से साकार कर सकते हैं। योजना का लाभ सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत ऐसे अभ्यर्थियों को विशेष लाभ होगा, जो आर्थिक स्थिति के कारण बड़े शहरों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जाने में असमर्थ रहते हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के कारण नहीं कर पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को सिलेबस एवं क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

कार्यक्रम में प्रशिक्षु आईएएस/ एसडीएम कालपी (जालौन) जयेन्द्र कुमार, प्रशिक्षु आईपीएस/सीओ , एसडीएम मोंठ अतुल कुमार, बीडीओ गुरसरांय श्याम प्रताप सिंह, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा संजय यादव, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी संध्या रानी, उपनिदेशक समाज कल्याण एसएन त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार, डीडीआर मंशाराम, जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल सिंह, कालेज प्राचार्य पीके मौर्य, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सोनिया

वार्ता

image