Monday, Jun 24 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
राज्य


खनन क्षेत्र में करीब पांच लाख छायादार-फलदार पौधे लगायेंगे जायेंगे

खनन क्षेत्र में करीब पांच लाख छायादार-फलदार पौधे लगायेंगे जायेंगे

जयपुर, 20 मई (वार्ता) राजस्थान में खान विभाग द्वारा इस वर्ष मानसून के दौरान खनन क्षेत्रों एवं विभागीय कार्यालयों में पांच लाख से अधिक पौधे लगाये जायेंगे।

खान विभाग की सचिव श्रीमती आनन्दी द्वारा सोमवार को विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में इस संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिये गये। वृक्षारोपण कार्यक्रम में खान धारकों की भूमिका एवं सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में मेजर एवं माइनर मिनरल की छोटी बड़ी 30 हजार से अधिक माइंस हैं। विभागीय अधिकारी खान धारकों से समन्वय बनाते हुये पौधारोपण करवायेंगे ताकि वृहद स्तर पर पौधारोपण हो सके। उन्होंने बताया कि खाली स्थानों को चिह्नित कर कलस्टर बनाकर भी पौधारोपण किया जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों से स्पष्ट कहा है कि पौधारोपण के साथ ही मानसून सीजन के दौरान लगाये जाने वाले पौधों एवं वृक्षों के रखरखाव और सार संभार की जिम्मेदारी भी दी जाएं ताकि माइंस विभाग का वृक्षारोपण अभियान अपने उद्देश्यों में पूरा हो सके।

श्रीमती आनंदी ने बताया कि छायादार-फलदार वृक्षों में नीम, बड़, पीपल, आम, शहतूत, शीशम, गुलमोहर, अशोक, जामुन आदि वृक्षों को लगाया जायेगा। पौधारोपण -वृक्षारोपण के दौरान राजस्थान की भौगोलिक स्थितियों के अनुसार कम पानी और जल्दी बढ़ने वाले वृक्षों और पौधों को लगाने में प्राथमिकता दी जायेगी।

रामसिंह.श्रवण

वार्ता

image