Friday, Apr 26 2024 | Time 04:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी के चकाचक स्टेडियम में खिलाड़ी सुविधाओं का सर्वथा अभाव

झांसी के चकाचक स्टेडियम में खिलाड़ी सुविधाओं का सर्वथा अभाव

झांसी 01 दिसम्बर (वार्ता) हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की नगरी झांसी में उन्हीं के नाम से बना ध्यानचंद स्टेडियम बाहर से तो काफी चमकता नजर आता है लेकिन यहां खिलाडियों के लिए सुविधाओं का सर्वथा अभाव है।

पहली नजर में सामान्य से नजर आने वाले इस स्टेडियम में खिलाडियों के लिए मूलभूत सुविधाओं का सर्वथा अभाव है। स्टेडियम में आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओ में खिलाडियों को स्टेडियम के जिन हॉस्टलों में रखा जाता है वहां के हालात बेहद दयनीय है। जिन इमारतों में महिला खिलाडियों को रूकाया जाता है वहां खिड़कियों के शीशे टूटे हैं ,उनकी सुरक्षा को लेकर किसी कोई सरोकार नहीं है।

इमारत में छतों पर रखी टंकियों से लगातार पानी टपक रहा है लेकिन शौचालयों में पानी नदारद है। जिन कमरों में खिलाड़ियो को ठहराया जाता है उनकी कमरों में स्विच बोर्ड टूटे पडे हैं। पंखे के रेगुलेटरों के ऊपरी कवर टूटे हैं । रात के समय इन कमरों में यूं खुले पडे बिजली के उपकरणों से किसी को करंट लगने या शॉट सर्किट के कारण कोई बडा हादसा होने की चिंता करने वाला कोई नही है।

बात यहीं खत्म नहीं होती खिलाडियों के रूकने की जगर पर अव्यवस्थाओं की क्रम टूटने का नाम ही लेता नहीं दिखायी देता। शौचालयों के वह हालात हैं कि इनका इस्तेमाल करना तो दूर बदबू और गंदगी के कारण अंदर घुसने का साहस करना भी मुश्किल है। शौचालय में सिस्टर्न टूटे पड़े हैं शौच के बाद पानी की व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है। कमरों में बच्चों का सामान रखने के लिए बनी अलमारियां टूटी पड़ी हैं कुछ में दरवाजे लगे हैं तो कुछ के टूटे दरवाजे टांड पर ऊपर रखे गये हैं। ऐसे अमानवीय हालात में दूर दराज के इलाकों से आने वाले बच्चों को रखा जाता है।

छोटे छोटे कस्बों, गांवों से शहरों और बड़े बड़े टूर्नामेंटों में खेलने का अवसर मिलने का सपना संजोए आये इन बच्चों का पूरा ध्यान अपने खेल पर रहता है और आगे बढ़ने को तत्पर बच्चे उस सपने के साकार होने की कड़ी के रूप से वर्तमान दौरे को देखकर आधारभूत आवश्यकताओं के भी पूरा नहीं हो पाने पर भी ये सवाल नहीं उठा पाते हैं। लेकिन यह बच्चे सवाल नहीं उठा पाते तो क्या यह मान लेना चाहिए कि इन्हें ऐसे हालात में भी रहने से कोई गुरेज नहीं । नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है लेकिन एक अंजान जगह पर खेलने आये बच्चों के लिए स्टेडियम में होना ही सुरक्षा का एहसास कराता है और वह सारी अव्यवस्थाओं को भूल अपने खेल पर फोकस करते हैं।

दूसरी ओर एक प्रतियोगिता के समाप्त हो जाने के बाद नये बच्चे आते हैं और कोई स्थायी रूप से यहां नहीं रहता इसलिए अव्यवस्थाओं को झेलकर चला जाता है लेकिन इस सब के बीच सवाल पैदा होता है कि जब सरकार और शासन की ओर से देश में बच्चों को खेल से जोड़ने और खेल प्रतिभाओं को और चमकने का अवसर प्रदान करने के लिए पैसा पानी की तरह बहाया जा रहा है तो वह जा कहां रहा है और खिलाड़ी हर तरह की कमियों से क्यों जूझ रहे हैं।

स्टेडियम की इन अव्यवस्थाओं पर जब क्षेत्रीय खेल अधिकारी सुरेश बोनकर से बात की गयी तो उन्होंने फंड की कमी का रोना रोया और खिलाडियों को जिन इमारतों में रखा जाता है वहां फैली तमाम अव्यवस्थाओं का ठीकरा भी उन्हीं खिलाड़ियों के सिर फोड़ दिया।

उन्होंने कहा कि विभिन्न खेलाें में हिस्सा लेने आये यह खिलाड़ी जब हार जाते हैं तो अपनी हताशा निकालने के लिए सामान तोड़ देते हैं। स्टेडियम में मेंटीनेंस को लेकर आने वाले पैसे की बात टालकर वह सारी अव्यवस्थाओं के लिए खिलाडियों को ही जिम्मेदार बताते हैं। ऐसे में आसानी से समझा जा सकता है कि यहां हालात आखिर सुधर क्यों नहीं पा रहे हैं।

दूसरी ओर दद्दा की नगरी में हॉकी स्टेडियम में हॉकी खिलाडियों को कोच हाल ही में मिला है। पिछले तीन चार माह से यहां हॉकी का कोई स्थायी कोच था ही नहीं । हॉकी का हॉस्टल भी यहां से या चुका है। खेल अधिकारी समस्याओं को किसी तरह की समस्या मानने को ही तैयार नहीं है ऐसे में किसी के लिए यह अंदाज लगाना मुश्किल नहीं की स्टेडियम में हालात सुधरने की कितनी संभावनाएं हैं।

सोनिया

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image